Salman Khan Love Story: ”झोंका हवा का आज भी……ज़ुल्फें उड़ाता होगा ना”

प्यार…सबसे खूबसूरत और अनोखा एहसास होता है। इसमें सामने वाला इंसान कैसा भी हो उसकी हर बात अच्छी लगती है लेकिन अगर इसी प्यार में इंसान को धोखा मिल जाए तो जिसके अंदर प्यार का सागर होता है वो टूट जाता है। बस कुछ लोग दिखाते हैं और कुछ लोग अपने अंदर समेटकर रह जाते हैं, जैसे कि बॉलीवुड के दबंग Salman Khan, जिन्हे अक्सर लोगों ने गुस्सा करते, चिल्लाते, लोगों से उल्टा-सीधा बोलते देखा होगा लेकिन जिसने सलमान को असल में समझा होगा वे जानते हैं कि उनके अंदर कितना दर्द होगा। सलमान ने एक समय में सच्ची मोहब्बत की थी और उनका नाम एक्ट्रेस Aishwrya Rai है जो अब बच्चन खानदान की बहू हैं।

”हर किसी को मोहब्बत में मंजिल नहीं मिलती” ये लाइन तो आपने बॉलीवुड की कई फिल्मों में सुना होगा लेकिन यहां रोचक सफर पर हम आपको सलमान खान और ऐश्वर्या राय की वो प्रेम कहानी बताएंगे जिससे शायद आज तक आप अनजान हों..

Salman Khan और Aishwrya Rai की दोस्ती

Salman Khan
Salman Khan

साल 1997 का दौर था जब सलमान खान मैंने प्यार किया, साजन, हम आपके हैं कौन, प्यार किया तो डरना क्या और करण-अर्जुन करके सुपरस्टार बन चुके थे। वहीं ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता और बॉलीवुड में फिल्म और प्यार हो गया से एंट्री ली थी। इसी दौर में सलमान खान का दिल सोमी अली के लिए धड़कता था और फिल्मी मैग्जीन में छपी एक खबर के अनुसार सलमान सोमी के लिए सीरियस थे और उनसे शादी भी करना चाहते थे। एक वेबसाइट को इंटरव्यू देने के दौरान सोमी ने खुलासा किया था कि ऐश्वर्या के कारण सलमान ने उन्हें छोड़ा। सोमी इतनी हर्ट हुई थी कि उन्होने भारत छोड़ दिया। एक मैग्जीन के अनुसार मंसूर अली की फिल्म जोश को सलमान खानने करने से मना कर दिया था क्योंकि इसमें उन्हें ऐश्वर्या के भाई का किरदार ऑफर हुआ था। सलमान खान ऐश्वर्या से मिलने के बहाने ढूंढने लगे जिससे उनकी दोस्ती हो सके। फिर जब फिल्म हम दिल दे चुके सनम की लीड एक्ट्रेस के लिए संजय लीला भंसाली तलाश में थे तब सलमान ने ऐश्वर्या का स्क्रीन टेस्ट कराने के लिए कहा था।

सलमान खान की बात मानकर संजय लीला भंसाली ने ऐश्वर्या को फिल्म ऑफर की और इसकी शूटिंग शुरु होने के साथ ही सलमान और ऐश्वर्या में दोस्ती भी शुरु हो गयी। फिल्म रिलीज हुई और Salman-Aishwarya की शानदार कैमिस्ट्री को देखकर लोगों ने फिल्म को बहुत पसंद किया और ये ब्लॉकबस्टर साबित हुई। मगर बहुत कम लोग जानते हैं कि जो भी रोमांटिक सीन फिल्म में दिखाए गए वो उनके असल प्रेम की झलक थी। सलमान के दोस्त ऐश्वर्या को भाभी भी कहने लगे थे और सलमान के परिवार में ऐश्वर्या घुलने-मिलने लगी थीं।

फिर शुरु हुई सलमान-ऐश्वर्या की लव स्टोरी | Salman and Aishwarya Love Story

Salman Khan
Salman Khan

साल 2000 तक सलमान और ऐश्वर्या की दोस्ती प्यार में बदल चुकी थी। ऐश्वर्या भी सलमान को बहुत प्यार करती थीं और सलमान खान भी ऐश्वर्या की हर जरूरत का ख्याल रखने लगे। जब भी सलमान उनसे शादी की बात करते तो ऐश्वर्या हमेशा अपने करियर को बनाने के बाद कहकर शादी को टाल देती थीं। मगर एक बात ये भी थी कि ऐश्वर्या राय के माता-पिता सलमान को बिल्कुल पसंद नहीं करते थे। सलमान का अग्रेसिव नेचर, सिगरेट-शराब की आदतें और उनका अंडरवर्ल्ड में उठना-बैठना ये सब उनके पिता को पसंद नहीं था। मगर ऐश्वर्या को पता था कि शादी के बाद सलमान ये सब छोड़ देंगे और Hall of Fame नाम की एक किताब के अनुसार, एक समय ऐसा भी आया जब सलमान के लिए ऐश्वर्या अपने माता-पिता से अलग मुंबई के लोखंडवाला में ब्रूक हिल टॉवर के एक फ्लैट में अकेले रहने लगी थीं। ऐश्वर्या भी सलमान खान को बहुत प्यार करने लगी थीं और दोनों ने अपने रिश्ते की बात मीडिया के सामने स्वीकार की थी।

Salman Khan
Salman Khan

सलमान ऐश्वर्या के साथ ज्यादा समय बिताने लगे बिना इसकी परवाह किए कि साल 2000 आते-आते उनका करियर भी डूबने की करार पर आने लगा, मगर उनके ऊपर ऐश्वर्या का खुमार छाया था जिसके आगे उन्हें कुछ नहीं दिखता था।उस समय मीडिया में ये बात जोरों पर थी कि ये फ्लैट सलमान ने ऐश्वर्या को दिलवाया है और वे जल्दी ही शादी करने वाले हैं। सलमान भी जल्द से जल्द शादी करना चाहते थे लेकिन ऐश्वर्या खुद को बॉलीवुड में पहले मजबूत करना चाहती थीं।

सलमान का गुस्सा…ऐश्वर्या की बेरुखी

Salman Khan
Image Courtesy : naukrinama

सलमान ऐश्वर्या को लेकर बहुत पजेसिव थे और अक्सर उन्हें कहीं जाने में, किसी से बात करने में या फिर किसी दूसरे एक्टर के साथ काम करने में रोकने-टोकने लगे। ऐश्वर्या जिस फिल्म को साइन करतीं सलमान वहां पहुंच जाते और सेट पर हंगामा करने लगते जिससे ऐश्वर्या को फिल्म से हटा दिया जाने लगा था। फिल्म चलते-चलते की आधी शूटिंग शाहरुख के साथ करने के बाद ऐश्वर्या को शाहरुख ने हटा दिया था। इसकी वजह बताई जाती है कि फिल्म के सेट पर जब ऐश्वर्या के साथ शाहरुख का रोमांटिक सीन फिल्माया जाना था तब सलमान वहां नशे की हालत में पहुंच गए और उन्होंने तोड़-फोड़ की यहां तक शाहरुख का कॉलर भी पकड़ लिया था। इस बात से नाराज शाहरुख ने फिल्म से ऐश्वर्या को हटाकर रानी मुखर्जी को साइन कर लिया था। यहीं से ऐश्वर्या के मन में ऐसा भाव आने लगा कि शायद सलमान उनके लायक नहीं है। मगर फिर भी वे उनसे प्यार करती थीं तो उनकी हर बात नजरअंदाज करती गईं।

Salman Khan
Image Courtesy : bollywoodjournalist

ऐसा बताया जाता है कि साल 2001 का दौर था जब सलमान खान नशे की हालत में ऐश्वर्या के घर पहुंचे लेकिन ऐश्वर्या के माता-पिता वहां मौजूद थे तो ऐश्वर्या ने दरवाजा नहीं खोला। सलमान ने आधी रात तक दरवाजा खटखटाया लेकिन वे अंदर नहीं जा सके। इसके बाद सलमान ने उन्हें धमकी दी कि अगर दरवाजा नहीं खोला तो वे वहीं पर आत्महत्या कर लेंगे, उस रात वो ऐश्वर्या से शादी का वादा चाहते थे जबकि ऐश्वर्या इसके लिए तैयार नहीं थीं। बॉलीवुड की पुख्ता जानकारी देने वाली वेबसाइट ने बताया कि उस समय रातभर धमकी, चिल्लाहट और सलमान के रोने का सिलसिला चलता रहा और ऐश्वर्या के घर लैंडलाइन पर स्थानीय लोगों के फोन आने लगे कि वे ये तमाशा बंद करें। फिर सुबह 5 बजे उन्होंने दरवाजा खोला और सलमान को घर के अंदर बुलाया, उस समय तक उनके माता-पिता वहां से जा चुके थे। इस वाक्या के बाद साल 2002 में सलमान ने अपने एक इंटरव्यू में बताया, ‘हम उन्हीं से झगड़ते हैं जिससे बहुत प्यार करते हैं। ऐश्वर्या वैसा इजहार नहीं कर रही थीं जैसा वे चाहते हैं।’ यहीं से ऐश्वर्या के मन में सलमान को लेकर खटास आने लगी और उन्होंने सख्त उठाने का फैसला किया।

सलमान ने लिया विवेक ओबरॉय से पंगा

Salman Khan
Salman Khan

सलमान और ऐश्वर्या की लव स्टोरी ऐसे प्वाइंट पर आ गई जहां से ऐश्वर्या को कुछ समझ नहीं आ रहा था। मगर हद तब हुई जब सलमान की बात नहीं मानने पर उन्होंने ऐश्वर्या पर हाथ उठा दिया, गालियां देने लगे और फिर ऐसा भी कहा कि अगर वो शादी नहीं करेंगी तो वो उन्हें बर्बाद कर देंगे। साल 2002 के फिल्मफेयर अवॉर्ड शो में रात के समय ऐश्वर्या काले चश्मे और फ्रेक्चर के साथ पहुंची तो रेखा ने उनसे इसके बारे में पूछा तो उन्होने कहा कि वे गिर गई थीं, जबकि उसके कुछ दिन पहले सलमान द्वारा उन्हें पीटे जाने की खबर आई थी। खैर इसके बाद ऐश्वर्या ने बड़ा कदम उठाया और सलमान से अलग होने का फैसला किया। सितंबर, 2002 में ऐश्वर्या ने पहली बार मीडिया के सामने बोला कि अब वे दोनों साथ नहीं है। ऐश्वर्या ने मीडिया को बताया, ‘सलमान से मेरा ब्रेकअप हो चुका है, वो इसके बाद भी मुझे कॉल करके परेशान करते हैं और बकवास करते हैं। वो मुझे को-स्टार्स के साथ जोड़ते हैं, उन्होंने मेरे साथ काफी हाथापाई भी की, जिससे मैं कई बार चोटिल भी हुई। इसके बावजूद मैं उनके साथ रही और काम भी करती थी किसी से कुछ नहीं कहती थी। सलमान खुद को भी चोट पहुंचाते थे लेकिन मैं लकी हूं कि मैं इन सबसे खुद को निकाल पाई।’

Salman Khan
Salman Khan

साल 2003 तक ऐश्वर्या की दोस्ती विवेक ओबरॉय के साथ हो गई थी। दोनो एक साथ फिल्म क्यों हो गया ना में काम कर रहे थे। सलमान ने विवेक को फोन करके काफी धमकाया कि वे ये फिल्म छोड़ दें लेकिन विवेक ने इन धमकियों को नजरअंदाज किया और फिल्म कर ली। इसके बाद सलमान ने फिल्म इंडस्ट्री में बोल दिया कि अगर किसी ने विवेक के साथ काम किया तो वे उनके साथ काम नहीं करेंगे। सलमान इंडस्ट्री के पॉपुलर एक्टर थे इसलिए फिल्म मेकर्स ने विवेक को फिल्म में लेने से मना किया और उनका करियर ठंडे बस्ते में चला गया। इसके बाद सलमान की धमकियां विवेक को मिलती रहीं जिससे परेशान होकर विवेक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। विवेक ने मीडिया को बताया, ‘सलमान खान मुझे रात में शराब पीकर फोन करते हैं और गंदी-गंदी गालियां देते हैं। मुझे जान से मारने की धमकी देते हैं और उन्होंने मेरा नाम ऐश्वर्या के साथ जोड़ा है जबकि हम सिर्फ अच्छे दोस्त हैं और ऐश्वर्या एक अच्छी लड़की हैं। मैं भी उन्हें सिर्फ दोस्त मानता हूं, अगर मुझे कुछ हो जाता है तो इसके जिम्मेदार सलमान होंगे।’ इसके बाद सलमान के पिता सलीम खान ने सलमान के लिए कड़ा एक्शन लिया और मीडिया के मुताबिक सलमान को अपनी कसम देकर करियर पर ध्यान देने की सलाह दी।

और….अकेले रह गए सलमान

Salman Khan
Image Courtesy : NBC News

सलमान खान अपने समय में प्ले ब्वॉय थे, जिनका दिल हर किसी पर आ जाता था। उनका पहला क्रश 17 साल की उम्र में हुआ था। इसके बाद उनकी जिंदगी में एक्ट्रेस संगीता बिजलानी, सोमी अली, ऐश्वर्या राय, कटरीना, जरीन खान, स्नेहा उल्ला और कई एक्ट्रेसेस के साथ जुड़ा लेकिन सलमान खान हमेशा इस सवाल से बचते आए कि शादी करेंगे या नहीं। असल में सलमान खान ऐश्वर्या से बहुत प्यार करते थे और इनकी जगह उनके जीवन में आजतक कोई नहीं ले पाई और वे 54 साल की उम्र में भी बिल्कुल अकेले हैं। सलमान की आंखों में आज भी एक दर्द रहता है, जिसे समझने वाले समझ सकते हैं। बॉलीवुड के दबंग कहे जाने वाले सलमान प्यार में इस कदर हार जाएंगे ये खुद उन्हें भी नहीं पता था। सलमान शादी के सवाल पर अक्सर कुछ ना कुछ कहकर बच जाते हैं लेकिन असल में उनके दिल में क्या है ये उन्हें ही पता होगा।

यह भी पढ़ें – घरवालों के खिलाफ Sushma Swaraj ने की थी लव मैरिज, फिर बनी देश का गौरव

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *