Yuvraj Singh Biography : क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद अब ये काम करेंगे युवी

Yuvraj Singh Biography : क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद अब ये काम करेंगे युवी

Yuvraj Singh Biography in Hindi – भारत में क्रिकेट का अलग ही क्रेज होता है और हर कोई इस खेल को देखना पसंद करते हैं. वैसे तो ये खेल इंग्लैंड का राष्ट्रीय खेल है लेकिन भारत में इसे सबसे ज्यादा तवज्जो दी जाती है. मगर क्रिकेट फैंस के लिए एक दुख की बात ये है कि इंडियन टीम के बेहतरीन बल्लेबाज Yuvraj Singh ने अंतरराष्ट्रीय से सन्यास ले लिया है. 10 जून को युवराज सिंह प्रेस कॉन्फ्रेंस करके एक अनाउंसमेंट की कि वे अब क्रिकेट नहीं खेलेंगे. इस दौरान युवराज सिंह काफी भावुक हो गए थे और हो भी क्यों ना बचपन से उनका क्रिकेट से एक खास लगाव रहा है लेकिन अब वे क्रिकेट ऑफिशियली नहीं खेलेंगे.

अगर आपने Yuvraj Singh Biography के बारे में नहीं पढ़ा और सुना है तो आपको इसके बारे में जरूर पढ़ना चाहिए. Yuvraj Singh ने कब पहली बार बैट अपने हाथ में लिया और साल 2011 के वर्ल्ड कप में उनकी क्या भागीदारी रही है इन सबके बारे में आपको हम रोचक सफर पर बताने जा रहे हैं.

Yuvraj Singh Biography in Hindi

1. युवराज सिंह का निक नेम युवी है और इनका जन्म 12 दिसंबर, 1981 को चंडीगढ़ में हुआ था. इनके पिता पूर्व क्रिकेटर योगराज सिंह के घर में हुआ था जो एक पंजाबी जाट परिवार है.

2. क्रिकेट के अलावा युवराज सिंह टेनिस और रोलर स्केटिंग के दीवाने हैं और बचपन से ही इनका मन पढ़ाई में कम और क्रिकेट खेलने में ज्यादा लगता था.

Yuvraj Singh
Image Courtesy : Catch News

3. युवराज सिंह ने चंडीगढ़ के डीएवी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है और यहीं से कॉमर्स ऑनर से स्नातक की पढाई की. इ्होंने दो पंजाबी फिल्में मेहंदी सजना दी और पुत्त सरदारा जैसी फिल्मों में बाल कलाकार के रूप में काम किया था.

4. जब युवराज सिंह छोटे थे तभी उनके माता पिता का तलाक हो गया था और युवी ने अपनी मां के साथ रहने का फैसला किया था.

5. युवराज सिंह का 13 साल की उम्र में अंडर-16 में हो गया था और धीरे धीरे वे अंडर-19 में भी खेलने लगे. उस दौरान युवी ने स्टेट लेवल का क्रिकेट खेला था लेकिन असली जंग अभी बाकी थी.

6. युवराज सिंह ने 3 अक्टूबर, 2000 में भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पहला मैच खेल था और इसके बाद इन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. यूवी ने लगातार इंडियन क्रिकेट टीम के लिए एक से बढ़कर एक प्रदर्शन दिया.

Yuvraj Singh
Image Courtesy : hindustantimes

7. युवी ने अपने जीवन में एक बड़ा रिकॉर्ड साल 2007 में 20-20 वर्ल्ड कप के दौरान बनाया था जब स्टुअर्ड ब्राड के 6 बॉल पर 6 छक्के लगाए थे. युवराज सिंह ने 6 छक्के लगातार बनाकर पूरी दुनिया को हिला दिया था. मात्र 12 बॉल पर 50 रन बनाने वाले युवी पहले खिलाड़ी बन गए.

8. इंडियन प्रीमियर लीग में किंग्स इलेवन पंजाब, पुने वॉरियर्स इंडिया, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दिल्ली डेयरडेविल्स की और से युवी खेल चुके है.

9. Yuvraj Singh ने अभी तक 250 से भी ज्यादा ODI और 40 से भी ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं. अपने क्रिकेट जीवन में इन्होने बहुत सारे रिकॉर्ड बनाये है.

10. साल 2011 वर्ल्डकप में भी युवराज सिंह ने अहम भूमिका निभाई थी. जिस समय भारत ने ये खिताब जीता था तब भी युवराज सिंह बहुत भावुक हो गए थे और जमीन पर बैठकर फूट-फूटकर रोए थे.

Yuvraj Singh
Image Courtesy : zimbio

11. युवराज को साल 2012 में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा ‘अर्जुन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया था और साल 2014 में युवराज ‘पद्मश्री’ पुरस्कार से भी सम्मानित हुए जो की भारत का चौथा सबसे बड़ा अवार्ड है.

12. साल 2011 में भारत को वर्ल्ड कप दिलाकर युवराज सिंह को एक गुमनामी में जाना पड़ा था. उसी साल उन्हें अपने कैंसर के बारे में पता चला और उसका इलाज हुआ. युवी को लैफ्ट लंग में ट्यूमर हो गया ता और इसके लिए उन्होंने न्यूयॉर्क में इलाज कराया.

13. करीब दो साल के इलाज के बाद युवराज सिंह ने कैंसर से अपनी लड़ाई जीत ली और साल 2016 में उन्होंने अभिनेत्री हेजल कीच के साथ शादी कर ली थी.

Yuvraj Singh
Image Courtesy : bollywoodlife

14. Yuvraj Singh Wife बनने के सपने कई एक्ट्रेसेस ने देखे थे लेकिन युवराज की शादी किसी से हो नहीं पाई. इनमें से किम शर्मा, दीपिका पादुकोण, मीनिषा लांबा जैसी कई अभिनेत्रियों के नाम शामिल हैं.

15. युवराज सिंह ने मुंबई में एक कैंसर हॉस्पिटल बनवाया है और वहां पर हर वर्ग के लोगों का इलाज कम से कम कीमत में हो जाता है. इसके नाम से युवराज कई चैरिटी भी चलाते हैं और उनके इस काम में हेजल उनका साथ देती हैं.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *