क्यों मनाया जाता है Friendship Day ? एक दोस्त की मौत से जुड़ी है घटना

क्यों मनाया जाता है Friendship Day ? एक दोस्त की मौत से जुड़ी है घटना

Happy Friendship Day- वैसे तो दोस्ती का कोई खास दिन नहीं होता है और जब सभी दोस्त मिल जाते हैं उस दिन हमारा ये खास दिन मन जाता है। मगर औपचारिक तौर पर अगस्त के पहले रविवार को Friendship Day मनाया जाता है। इस दिन को लेकर दोस्तों में खास चीजें होती हैं और लोग इसे धूमधाम से मनाते हैं। दोस्त बड़ा हो या छोटा हो लेकिन हर उम्र में ये रिश्ता बहुत खास होता है। एक सच्चे दोस्त की जरूरत हम सभी को जिंदगी में होती है और वो दोस्त हमारे सुख-दुख में हमेशा साथ देता है। हमारी परेशानियों में हमारे साथ खड़ा रहता है। मगर क्या आप जानते हैं कि इस फ्रेंडशिप डे की शुरुआत आखिर कब से हुई थी ?

Happy Friendship Day मनाने का कारण

Friendship Day
Image Courtesy : FestivalsInfo

1st Sunday of August यानी दोस्ती का दिन, ये हर कोई जानता है लेकिन इस दिन की शुरुआत कुछ अलग वजह से हुई। फ्रेंडशिप डे की शुरुआत साल 1935 में अमेरिका से शुरु हुई। ऐसा कहा जाता है कि अगस्त के पहले रविवार को अमेरिकी सरकार ने एक व्यक्ति को मारा था और उसकी याद में उसके एक दोस्त ने आत्महत्या कर ली थी. इसके बाद सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे घोषित कर दिया और लोगों ने इसे मनाना शुरु कर दिया।

ऐसी भी खबरें हैं कि साल 1930 में एक व्यापारी ने इस दिन की शुरुआत की थी। जोएस हाल नाम के एक बिजनेमैन ने सभी लोगों के लिए एक दिन रखा जब वे दोस्तों के लिए निकालें। इस दिन लोग अपने दोस्तों के साथ मनाएं और इस दिन को सेलिब्रेट करें। इस खास दिन को मनाने के लिे उस व्यापारी ने 2 अगस्त का दिन निर्धारित किया था और बाद में ये यूरोप-एशिया के बहुत से देशों में मनाया जाने लगा।

इसके अलावा फ्रेंडशिप डे की कहानी में ये बात भी शामिल है कि 20 जुलाई, 1958 में डॉक्टर रमन आर्टिमियो ने एक डिनर पार्टी के दौरान अपने दोस्तों के साथ मित्रता दिव मनाने के बारे में सोचा था। पराग्वे में हुई इस घटना को विश्व फ्रेंडशिप डे मनाया जाने लगा। अब सच क्या है ये तो कोई नहीं जानता लेकिन दोस्ती मनाने का एक दिन बन गया वरना Happy Friendship Day तो हर दिन ही मनाया जाना चाहिए।

बॉलीवुड में भी चल गया ये ट्रेंड

Friendship Day
Image Courtesy : Hindustan

बॉलीवुड के बहुत सारे लोग प्रेमी होते हैं और यहां पर बने सभी दोस्ती के गाने लोगों को पसंद आते हैं। यहां पर शोले, याराना, दोस्ती, कुछ-कुछ होता है, काई पो चे, दिल चाहता है, जिंदगी ना मिलेगी दोबारा, थ्री इडियट्स, ये जवानी है दीवानी, रॉक ऑन, जाने तू या जाने ना, चश्मेबद्दूर, स्टूडेंट ऑफ दी ईयर, सोनू के टीटू की स्वीटी, वेक अप सिड, दोस्ताना, ए दिल है मुश्किल, प्यार का पंचनामा, पुरानी जीन्स, मुझसे दोस्ती करोगी, यारियां, कल हो ना हो, दिल तो पागल है, हम तुम, आयशा, वीरे दी वेडिंग जैसी ना जाने कितनी सफल फिल्में हैं। Friendship Day फिल्मों के अलावा असल जिंदगी में भी बहुत से फिल्मी सितारे निभाते हैं। जिनमें से शाहरुख खान-करण जौहर, अजय देवगन-रोहित शेट्टी, आलिया भट्ट-वरुण धवन जैसे कई फिल्मी सितारे शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- College Life में Fun का Tadka लगाने वाली ये रहीं 15 बातें

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *