Singer Kaise Bane – सिंगर बनना तो इस खबर को जरूर पढ़िए

Singer Kaise Bane – सिंगर बनना तो इस खबर को जरूर पढ़िए
SINGING TIPS IN HINDI- आज के समय एक नहीं बल्कि कई Singing Reality Show टीवी पर आने लगे हैं. जिसकी वजह से लोग गायकी को अपनी पसंद बनाने लगे हैं फिर वो अच्छा गाते हों या नहीं लेकिन सिंगर बनने की चाहत ज्यादातर लोगों के मन में आने लगी है.  अब इसके लिए ज्यादा पैसा ना खर्च करते हुए लोग फटाफट Google पर Singer Kaise Bane सर्च करने लगते हैं. फिर जो भी रिजल्ट सामने आता है उसे देखकर, पढ़कर सीखने की कोशिश करते हैं. इन्हीं में से किसी की मेहनत सफल हो जाती है तो किसी को बहुत अपना करियर छोड़ना पड़ता है. Singer बनने की चाहत मन में लेकर सभी अपने सपने पूरे करना चाहते हैं लेकिन जिनकी आवाज में दम होता है उन्हें मंजिल मिल ही जाती है.

मगर रोचक सफर में यही बताएंगे कि अगर आपकी आवाज थोड़ी बहुत भी ठीक है तो Singer बनने के लिए आपको कुछ ऐसे जतन करने होंगे जिससे आपका करियर बिल्कुल सेट हो जाएगा. सिंगर बनने के लिए आपको दिन-रात प्रयास तो करने ही चाहिए इसके साथ ही काफी मेहनत करने की भी जरूरत होती है और गले को साफ करने के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करना पड़ता है. तो चलिए अब बताते हैं कि किस तरह आप अपने Singer  बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं.

Singer Kaise Bane

आपको जानकर शायद हैरानी हो कि सिंगिंग में हर छोटी-बड़ी बातों का ध्यान रखना चाहिए. अगर आप इन Small Tips में माहि हैं और उसे सही तरह से फॉलो करते हैं तो सिंगर बनने के चांस होते हैं तो चलिए अब बताते हैं आपको कि Singer kaise bane ?

खुद को पहचाने

अक्सर ऐसा होता है जब हम किसी को फेमस सिंगर का गाना सुनते हैं या उन्हें stage performance करते देख लेते हैं तो हमारे मन में भी ख्याल आता है कि हमें इसके जैसा बनना चाहिए. इस सोच के पहले आपको ये देखना चाहिए कि क्या आपके अंदर गाने की कला है ? Singer बनना चाहते हैं तो आपको सिंगिंग आनी चाहिए इसलिए खुद को पहचानना ज्यादा जरूरी होता है.

दिन-रात रियास करें

सिंगिंग कैसे सीखें ? ये सवाल तो हर Singer बनने की ख्वाहिश रखने वालों में होती है लेकिन यहां हम किसी भी फील्ड के लोगों की बात करें कुछ सीखने के लिए टिप्स लेना जरूरी होता है. इसके लिए उन्हें expert singer की जरूरत होती है और इसके लिए बहुत सारी लगन की जरूरत होती है. आज के आधुनिक युग में singing course या institute join कर सकते हैं. अगर singing school join करने के पैसे नहीं है तो आप Books या Youtube Videos से भी सिंगिंग सीखना शुरु कर सकते हैं.

Singer kaise bane
Singer kaise bane

डर को दूर भगाएं

अक्सर कोई Singer हज़ारो लोगो को सामने देखकर बिना डरे stage performance दे सकते हैं लेकिन बहुत से लोग इनसे घबराते हैं. कुछ करने के लिए कॉन्फिडेंस का होना बहुत जरुरी है और इसलिए शुरुआती दौर में आप अपने friends, family and relatives के सामने singing performs दीजिए जिससे आपका confidence developed हो और इसके बाद ही आप कभी Live Performance दे सकते हैं.

सेहत का ख्याल रखें

सिंगर बनने के लिए आवाज़ अच्छी होनी चाहीये और आवाज़ अच्छी रखने के लिए आपको अपनी सेहत सही रखनी पड़ेगी. अगर आप smoking, ड्रिंकिंग या फिर कोई बुरा पदार्थ का सेवन करते हैं तो आपको बंद करना चाहिए. ऐसा करने से आपके गले पर bad effect पड़ेगा और आपकी voice damage भी हो सकती है. इसके अलावा ज्यादा ऑयली चीज़े ना खाये और दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी पिये. गले में फ्रेशनेस बनाये रखें और इलाइची का सेवन करें.

किसी एक को बनाइए प्रेरणा

Singing field में आपके लिए कोई तो ऐसा Singer तो होगा जिसके जैसा आप बनना चाहते है. बस उसे अपना idol बनाकर अपनी मंजिल की ओर चल पड़ें. हो सके तो अपने इसी आदर्श से गाना सीखिए जिससे आपकी अच्छे से प्रैक्टिस हो सके. जब भी कोई song चल रहा हो तो उसे ध्यान से सुने और उसमें से कुछ सीखने का प्रयास जरूर करें. इसके अलावा अपने singing idol की Biography भी पढ़ने से आपको मोटिवेशनल सपोर्ट मिलेगा.

आवाज को निखारें

SINGING TIPS में आपको जानना चाहिए कि अक्सर ऐसा होता है जब हम किसी को फेमस सिंगर का गाना सुनते हैं या उन्हें stage performance करते देख लेते हैं तो हमारे मन में भी ख्याल आता है कि हमें इसके जैसा बनना चाहिए. इस सोच के पहले आपको ये देखना चाहिए कि क्या आपके अंदर गाने की कला है ? Singer बनना चाहते हैं तो आपको सिंगिंग आनी चाहिए इसलिए खुद को पहचानना ज्यादा जरूरी होता है.

खुद के बनाए गाने को गाएं

खुद का गाना कैसे लिखे या उसे कैसे गाएं जिससे लोग एक बार में ही आपकी तरफ अट्रैक्ट हो जाएं. खुद को लोगो के सामने लाने से पहले बहुत जरूरी है कि आपको अपने गाने लिखने चाहिए और कंपोज करने चाहिए. इसलिए जरुरी है की आप खुद के songs बनाये जिससे self compose song से अपनी unique identity create कर सकते है. लोग सोचते है है खुद का song बनाने के लिए Music Studio, Intruments और बहुत departments की जरुरत होती है लेकिन आपका अभी starting point है और आप इतनी चीजों का इंतेजाम कैसे कर सकते हैं.

खुद को प्रमोट करें

अगर आपने सिंगिंग अच्छे से सीख लिया है और आप गा सकते हैं तो खुद को सोशल मीडिया पर Promote करने लगें. आज के समय में खुद को फेमस बनाना आसान है क्योंकि सोशल मीडिया एक बेहतर प्लेटफॉर्म है. अपने सिंगिंग करियर को आगे बढा़ने के लिए सोशल मीडिया पर जाएं. Youtube पर अपने सबसे गाने को अपलोड करें क्योंकि ये best social platform है और जहां पर अपने talent को आप लोगो तक आसानी से पहुंचा सकते हैं. अगर एक बार आप Youtube पर success मिल गई हो तो आप यहां से पैसा भी कमा सकते हैं. इसके अलावा आपको फेसबुक पर अपना कोई पेज बनाना होगा और खुद को यहां आप प्रमोट कर सकते हैं.

Singer kaise bane
Singer kaise bane

अपना नेटवर्क बनाएं

जब भी आप किसी musician या singing field से जुड़े लोगो को मिलते हैं तो उनसे कॉन्टैक्ट बनाकर रखना चाहिए. Facebook, Instagram पर आप जैसे new singers के साथ भी connection बनाये रखे जिससे आपको उनसे सीखने का मौका मिलता रहे. कभी कोई Singing Audition होता है तो उसके बारे में पता करके पहुंच जाएं. इसके लिए सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर म्यूजिक और गाने से जुड़े लोगों को जोड़ना चाहिए इससे Singer के काम मिलने में आसानी हो जाती है.

लोगों को गाने सुनाएं

अगर आपको लगता है कि आप Singer बनकर अच्छा गा सकते हैं तो अपने गाने घरवाले और दोस्तों को सुनाएं. ये वो लोग हैं जो आपकी खामिया अभी बता सकते हैं और इन्हें Improve करके आप एक बेहतर गायकी कर सकते हैं. School या College में किसी भी सिंगिंग कॉम्पटीशन में भाग लीजिए जिससे लोग आपको सुनना शुरु कर देंगे अगर लोगों ने आपकी तारीफ कर दी तो समझ लें कि आपर अच्छे Singer बन सकते हैं.

सिंगिंग कॉम्पटीशन में ऑडिशन दें

India में जगह-जगह सिंगिंग ऑडिशन होते हैं कोई छोटे स्तर पर तो कोई बड़े स्तर पर लेकिन यही ऑडिशन आपको मंजिल तक ले जा सकते हैं. कोई ऑडिशन music album के लिए होते हैं तो कोई bollywood film industry के लिए होता है, इनके अलावा टीवी पर भी कई रिएलिटी शोज होते हैं. फिलाहल अगर आपके पास समय है तो कहीं भी ऑडिशन दिजिए जिससे चार लोगं तक आपकी आवाज पहुंच जाए.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *