Research : प्यार में इन 14 वजहों से हो जाते हैैं Breakup

Research : प्यार में इन 14 वजहों से हो जाते हैैं Breakup

Relationship Problems आज के समय में बहुत हो गई है. आज के दौर में जितना लोग Love Life को महत्वता दे रहे हैं उतने ही परेशान हो रहे हैं. छोटी-छोटी बातों पर आज के समय में Partners में झगड़ा होता है और फिर उनका  Breakup Status भी बदल जाता है. प्यार है तो तकरार है लेकिन अगर ये तकरार बेवजह बढ़ती ही जा रही है तो कई मामलों में रिलेशनशिप में यही Breakup का बड़ा कारण बन जाता है. प्यार में ब्रेकअप होने के यही कारण बनते जा रहे हैं कि जरूरत से ज्यादा प्यार की उम्मीद कर ली जाती है.

Relationship में Breakup की खास वजहें

प्यार से जुड़े रिश्तों और ब्रेकअप से जुड़ी एक नई रिसर्च में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं. आजकल के लोगों का प्यार जितनी जल्दी होता है, उतनी ही जल्दी से अलग हो जाता है. ऐेसे कई मामले बढ़ते जा रहे हैं. इसी से जुड़ी वजहों का पता लगाने के लिए एक रिसर्च की गई. इस रिसर्च रिपोर्ट में सामने आया है कि दो लोगों के बीच में ज़रुरत से ज्यादा प्यार भी उनके अलग हो जाने की बड़ी वजह बन जाती है. तो आज हम रोचक सफर में बताएंगे कि प्यार में ब्रेकअप होने की 14 खास वजह क्या होती है.

1. मिशीगन यूनिवर्सिटी के ह्युमन साइकोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा प्रकाशित की गई इस रिसर्च में प्यार को भी ब्रेकअप की वजह बताया गया है.

2. विशेषज्ञों की मानें तो यूरोप और अमेरिका जैसे देशों में सामने आया है कि ज्यादातर शादियों के टूटने की एक बड़ी वजह एक पार्टनर का प्यार को लेकर कुछ ज्यादा ही संवेदनशील होना होता है.

3. असल में जब एक पार्टनर बेहद प्यार करता है तो वो सामने वाले से भी उसी प्यार की ख्वाहिश करता है. अगर दूसरा पार्टनर इस बात को नहीं समझ पाता है तो रिश्ता मुश्किल में पड़ जाता है.

4. इस रिपोर्ट के मुताबिक यह स्थिति दोनों के ही लिए खतरनाक है.

5. इसमें एक पार्टनर तो यह सोचता है कि उसके प्यार की कोई कीमत नहीं है और दूसरा सोचता है कि उसकी आजादी छिन रही है. ये सिचुएशन आते ही दोनों अपने लिए कुछ नए की तलाश करने लगते हैं.

6. आजकल किसी को भी पसंद नहीं आता कि कोई भी उसकी आजादी के रास्ते में आए. प्यार करना और उसका इजहार करना एक अलग बात है लेकिन उसे आप किसी पर थोप नहीं सकते.

7. अगर सामने वाला आपका पार्टनर भी है तब भी आप उसपर अपने प्यार को थोपने की कोशिश न करें.

Breakup
Image Courtesy : Youngisthan

8. अगर आपका पार्टनर आपके प्यार के प्रति अपने मन मुताबिक प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है तो उससे बात करें. जल्दबाजी में कोई निर्णय न लें.

9. अपने रिश्ते को वक़्त के साथ डेवलप करने की कोशिश करें.

10. अक्सर आप समय के साथ काफी बदल जाते हैं लेकिन पार्टनर से आपकी उम्मीद वही रह जाती है जो कि रिश्ते के शुरूआत में थी. इसलिए समय के साथ दोनों अपने पार्टनर के साथ रिश्ते में आ रहे बदलावों पर बात करते रहें.

11. प्यार बहुत जरूरी है लेकिन सोचिए कि यह रिश्ता जा कहां रहा है. क्या रिश्ते के साथ आप आगे बढ़ रहे हैं या फिर वहीं ठहर गए हैं, जहां उस वक्त थे जब रिश्ता शुरू हुआ था.

12. क्या प्यार आप पर कुछ इस तरह हावी हो गया है कि आपकी पहचान ही खो सी गई है ? अगर ऐसा है तो इस रिश्ते को संभालने के लिए अब सोचना शुरू कर दीजिए.

13. इस पर ज़रूर ध्यान दीजिए कि कहीं ये रिश्ता अब अपके डिप्रेशन की वजह तो नहीं बन गया है? इन सारी बातों से जितना आप प्रभावित होंगे, उतना ही आपका पार्टनर भी.

14. ऐसा भी हो सकता है इन सारी बातों से वह एक दिन इतना परेशान हो जाए कि आपसे अलग होने का मन बना ले. ऐसे में वक्त रहते ही संभल जाइए.

यह भी पढ़ेंTips : लड़कियों की इन 10 अदाओं पर मरते हैं हर लड़के

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *