Happy Birthday Kajol: एक शर्त पर हुई थी काजोल और अजय देवगन की शादी !

Happy Birthday Kajol: एक शर्त पर हुई थी काजोल और अजय देवगन की शादी !

Kajol….बॉलीवुड की एक ऐसी एक्ट्रेस का नाम है जो ना ज्यादा लंबी हैं, ना बहुत गोरी हैं और ना ही उनका कोई ज़ीरो फिगर है, फिर भी वे इंडस्ट्री की सबसे सफल एक्ट्रेसेस में एक हैं। काजोल एक चुलबुली एक्ट्रे हैं जिन्हें ज्यादा बोलने वाले और हंसी-मजाक करने वाले लोग पसंद हैं लेकिन उनकी शादी जिनसे हुई है वो उनसे बिल्कुल अपोजिट हैं। उनका नाम Ajay Devgan है जो बेहद कम बोलने वाले आदमी हैं फिर भी उन्हें काजोल से प्यार हो गया था। काजोल इस साल अपना 44वां जन्मदिन मना रही हैं और इस मौके पर आपको उनसे जुड़ी कुछ बातें जान लेनी चाहिए।

Happy Birthday Kajol-

इंडस्ट्री में Kajol का नाम कोई साधारण नहीं है क्योंकि उन्होंने एक या दो नहीं बल्कि कई ब्लॉकबस्ट, कई सुपरहिट और ना जाने कितनी हिट फिल्में दी हैं। इनकी जोड़ी Shah Rukh Khan के साथ खूब पॉपुलर रही और इनके साथ काजोल ने कई सफल फिल्मों में काम किया है। जन्मदिन के अवसर पर हम आपको उनसे जुड़े कुछ रोचक बातें बताएंगे।

Kajol
Image Courtesy : Mid-Day

1. 5 अगस्त, 1974 को मुंबई में जन्मी काजोल के पिता फिल्म निर्माता सोमू मुखर्जी और मां एक्ट्रेस तनूजा हैं। इनकी छोटी बहन तनीषा ने भी बॉलीवुड में हाथ आजमाया था लेकिन असफल रहीं।

2. काजोल ने साल 1998 में अजय देवगन के साथ शादी की थी और उन्हें दो बच्चे नाएसा और युग देवगन हैं। काजोल ने शादी के बाद फिल्में करना कम कर दिया था।

Kajol
Image Courtesy : youtube

3. काजोल ने 16 साल की उम्र में अपनी पहली फिल्म बेखुदी साइन की थी। एक्टिंग में करियर बनाने केलिए इन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी।

4. काजोल की मौसी एक्ट्रेस नूतन हैं तो उनके बेटे मोहनीष बहल काजोल के मौसेरे भाई हैं। रानी मुखर्जी काजोल की चचेरी बहन है और आयान मुखर्जी भी चचेरे भाई हैं। काजोल की परनानी रतन बाई भी मशहूर एक्ट्रेस रही हैं।

Kajol
Image Courtesy : zeenews

5. काजोल को कविताएं लिखने और डरावने नॉवल पढने का शौक है और वे अक्सर किताबें लेकर सेट पर भी पहुंच जाती थीं। इसके अलावा वे भगवान शिव को बहुत मानती हैं और हमेशा ओम लिखी हुई हीरे की अंगूठी पहनती हैं।

6. काजोल की पहली सफल फिल्म बाजीगर थी जिसमें पहली बार उन्हें शाहरुख खान के साथ देखा गया था। बहुत कम लोग जानते हैं कि काजोल वाला किरदार पहले श्रीदेवी को ऑफर हुआ था और वे डबल रोल निभाने वाली थीं लेकिन बाद में काजोल और शिल्पा को इसमें लिया गया।

Kajol
Image Courtesy : pinkvilla

7. काजोल और शाहरुख खान आज भी अच्छे दोस्त हैं जबकि अजय की शाहरुख से कम बनती है। काजोल ने शाहरुख के साथ दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे जैसी चार्टबस्टर फिल्म करी है। इसके अलावा दोनों की फिल्म कुछ-कुछ होता है और कभी खुशी कभी गम भी ब्लॉकबस्टर रही है। इसके अलााव करण-अर्जुन, माई नेम इज खान और दिलवाले इनकी सफल फिल्मों में एक है।

8. काजोल ने फिल्म गुप्त में निभाए अपने किरदार को सबसे मुश्किल किरदार बताया था। इस फिल्म में निगेटिव रोल के लिए उन्हें अवॉर्ड भी मिला था।

Kajol
Image Courtesy : Images Dawn

9. काजोल शादी के बाद ज्यादा फिल्मे नहीं करना चाहती थीं इसलिए उन्होंने वीर-जारा, मोहब्बतें, दिल तो पागल है, कभी अलविदा ना कहना और दिल से जैसी सफल फिल्मों के ऑफर ठुकरा दिए थे। बता दें ये सभी शाहरुख खान की फिल्में हैं जो बॉक्स-ऑफिस पर सफल रहीं।

10. काजोल और अजय का रोमांस फिल्म गुंडाराज के सेट से शुरु हुआ हालांकि काजोल को अजय का स्वभाव शुरुआत में पसंद नहीं आया था। मगर धीरे-धीरे दोस्ती हुई और फिर शादी हो गई।

Kajol
Image Courtesy : matrubhumi

11. बहुत कम लोग जानते हैं कि फिल्म गुंडाराज की शूटिंग के दौरान अजय करिश्मा को और काजोल अपने दोस्त कार्तिक मेहता को डेट करती थी।

12. काजोल ने बाजीगर, कुछ-कुछ होता है, डीडीएलजे, कभी खुशी कभी गम, माई नेम इज खान, फना, करण अर्जुन, इश्क, प्यार तो होना ही था, गुप्त, दुश्मन, दिल क्या करे, हम आपके दिल में रहते हैं, प्यार किया तो डरना क्या, सपने, गुंडाराज जैसी सफल फिल्मों में लीड एक्ट्रेस के तौर पर काम किया है।

यह भी पढ़ें – पति के लिए एक पत्नी जान भी दे सकती है, यही बताती है Rani Padmavati की कहानी

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *