बादाम (Badam) खाने के 10 अद्भुत फायदे शायद ही आप जानते होंगे

बादाम (Badam) खाने के 10 अद्भुत फायदे शायद ही आप जानते होंगे

Badam Khane ke Fayde- ऐसा माना जाता है कि व्यक्ति को ड्राई-फ्रूट्स खाना चाहिए क्योंकि इन्हें खाने से बहुत से फायदे होते हैं जिनके बारे में आमतौर पर हर कोई नहीं जानता है. ड्राईफ्रूट्स में काजू, बादाम, किशमिश, पिस्ता और मखाने जैसी कुछ चीजें आती हैं मगर यहां हम बादाम के बारे में बताएंगे जिन्हें अक्सर लोग Google पर सर्च करके ढूंढते हैं. अपने पिछले लेख में हमने आपको Kaju Khane Ke Fayde बताए थे और अब आपको badam khane ke fayde बताएंगे.

बादाम पोषक तत्वों और विटामिन्स से भरपूर होता है जो हमारे दिमाग में गहरा असर डालता है. मगर बहुत से लोगों को badam khane ke tarike भी पता नहीं होते और फिर कहते हैं कुछ नहीं होता लेकिन अगर इसका सेवन आप अच्छे से करें तो फर्क पड़ता है. आज रोचक सफल के Health सेक्शन में हम आपको बादाम खाने के फायदे पूरे डिटेल में बताएंगे.

Badam खाने के फायदे-

बादाम स्वाद में मीठा और तीखा दो तरह के होते हैं लेकिन आमतौर पर लोग मीठा बादाम उपयोग में लाते हैं. तीखे बादाम का उपयोग सिर्फ तेल बनाने में किया जाता है. बादाम में कई न्यूट्रीशन और मिनरल्स पाए जाते हैं जिसमें प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, ओमेगा 6 फैटी एसिड, विटामिन E, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे तत्व पाए जाते हैं. Badam को भिगोकर खाने का अगर ही मजा होता है इसके अलावा आपको इसके कुछ और फायदों के बारे में बताते हैं..

1. जब बादाम को भिगोकर खाया जाता है तो ये आसानी से पचता है और पाचन की सभी क्रियाओं को सही ढंग से काम में लगा देता है. इसे खाने से पेट स्वस्थ रहता है.

2. गर्भवती महिलाओं को भीगे बादादम का सेवन करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से उनके बच्चे को पूरा न्यूट्रीशन मिलता है औऱ बच्चे के साथ मां दोनों स्वस्थ रहते हैं.

3. डॉक्टर्स के मुताबिक हर सुबह भीगा हुआ 4-6 बादाम खाने से मेमोरी अच्छी होती है और व्यक्ति का सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करते हुए दिमाग को स्वस्थ रखता है.

4. बादाम में पाए जाने वाले मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन E की वजह से यह शरीर में पाए जाने वाले कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है और ब्लड में अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा देता है.

5. भीगे हुए बादाम में मौजूद प्रोटीन, पोटैशियम और मैग्नीशियम को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी होता है. इसके अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो हार्ट अटैक से व्यक्ति की ऱक्षा करते है.

Badam
Badam

6. भीगे हुए बादाम में ज्यादा पोटैशियम और कम मात्रा में सोडियम होने की वजह से ये ब्लडप्रेशर के साथ दूसरी हृदय संबंधी बीमारी को भी नियंत्रित रखता है.

7. अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में भीगे हुए बादाम को शामिल कर लें. ऐसा करने से आपको देर तक भूख नहीं लगेगी और इससे आपका वजन भी आसानी से कम हो सकता है.

8. बादाम का सेवन करने से कब्ज में आराम मिलता है क्योंकि बादाम में फाइबर ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं जिसकी वजह से पेट अच्छे से साफ हो जाता है.

9. कई स्टडी में ये बात सामने आई है कि भीगे हुए बादाम में प्री-बायोटिक गुण पाया जाता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. प्री-बायोटिक गुण होने के कारण यह आंतों में मौजूद हुण बैक्टीरिया के निर्माण को बढ़ाता है जिससे कोई बीमारी नहीं होती है.

10. त्वचा में झुर्रियों से भी बादाम निजात दिलवाता है. सुबह-सुबह आपको भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ेंगी और त्वचा हमेशा स्वस्थ रहेंगी.

11. अगर किसी की आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं तो उन्हें बादाम खाने के साथ ही इसका तेल भी लगाना चाहिए. सोने से पहले एक महीने तक इसका तेल लगाइए फायदा मिलेगा.

12. सर्दियों मे रूखी त्वचा के लिए भी बादाम का तेल फायदेमंद होता है और इसके अलावा बादाम को खाने का भी सर्दी में ही मजा होता है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है.

Badam
Badam

13. आयुर्वेद के अनुसार बादाम मानसिक स्टार को बढ़ने के साथ ही लंबी आयु को भी प्रदान करता है. roj kitne badam khana chahiye इसके बारे में सही जानकारी पाकर ही आप अपने स्वास्थ्य को ठीक रख सकते हैं क्योंकि इससे नर्वस सिस्टम को पोषण मिलता है.

14. अगर बालों की ग्रोथ नहीं हो रही है तो बालों में Badam Oil लगाइए. इसे हर रोज लगाने से बालों में मैग्नीशियम की कमी पूरी होकर बालों को और भी अच्छे बढ़ाने में मदद मिलती है.

15. बादाम का हर दिन सेवन करने से शरीर की हड्डियां भी मजबूत रहती हैं जो किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें – काजू खाने के फायदे और नुकासान (Kaju Khane Ke Fayde)

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *