Narendra Modi से जुड़ी रोचक और अनसुनी बातें

Narendra Modi से जुड़ी रोचक और अनसुनी बातें

About Narendra Modi In Hindi- भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लिए इन 5 सालों में बहुत सारा काम किया है. Narendra Modi दुनिया के दमदार राजनेताओं में एक हैं और उनके नाम का डंका कई देशों में बज चुका है. इनकी सत्ता में दो सर्जकिल स्ट्राइक हुई अब इस बात को कोई माने या नहीं माने लेकिन 68 साल की उम्र में जो दमदार आवाज नरेंद्र मोदी की है वो हर किसी के बस की बात नहीं है.

रोचक सफर में हम आपको देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) के बारे में कुछ दिलचस्प और कुछ अनसुनी बातें बताएंगे.

Image Source : mensxp
  1. 17 सितंबर, 1950 को गुजरात के वड़नगर में दामोदर दास मूलचंद और हीराबेन मोदी की संतान हैं नरेंद्र मोदी, इनके अलावा उनके 5 भाई-बहन और हैं.
  2. नरेंद्र मोदी को बचपन में नरिया पुकारा जाता था और वे अपने पिता के साथ रेलवे स्टेशन में चाय की दुकान पर काम करते थे. स्कूल से लौटकर आने के बाद उनका पूरा समय स्टेशन पर ही बीतता था.
  3. साल 1965 में भारत-पाक युद्ध के समय नरेंद्र मोदी ने वहां से गुजर रहे सैनिकों को चाय पिलाई थी. तभी से वे देश के लिए कुछ करना चाहते थे.
  4. बचपन में Narendra Modi age से बढ़कर काम करते थे और आम बच्चों से उनका स्वभाव बिल्कुल अलग रहा है.
  5. स्कूल में नरेंद्र मोदी ने एक्टिंग, वाद-विवाद और नाटकों में खूब भाग लिया और कई पुरस्कार भी जीते हैं. बाद में वे एनसीसी में शामिल हुए थे.
  6. बचपन में एक बार वे शर्मिष्ठा तालाब से एक घड़ियाल का बच्चा पकड़कर ले आए थे. इसके बाद मां के बहुत समझाने पर वे उसे वापस छोड़कर आए.
  7. नरेंद्र मोदी साधु-संतों से प्रभावित होकर संयासी बनना चाहते थे लेकिन 18 साल की उम्र में उनकी मां ने बांसकाठा जिले की एक लड़की से उनकी शादी करा दी थी. Narendra Modi Wife का नाम जसोदाबेन है और शादी के दो साल बाद ही वे उनसे दूर हो गए ये बोलकर कि उनका जन्म देश की सेवा करने के लिए हुआ है.
  8. Narendra Modi अपनी पत्नी जसोदाबेन की मर्जी से उनसे दूर हुए और घर से भाग गए इस दौरान वे पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण आश्रम सहित कई जगह घूमते रहे.
  9. नरेंद्र मोदी फिर आरएसएस से जुड़े और साल 1958 में दीपावली के दिन गुजरात आरएसएस के पहले प्रांत प्रचारक लक्ष्मण राव इमानदार उर्फ वकील साहब ने उन्हें स्वयंसेवक की शपथ दिलाई थी.
  10. दो साल तो नरेंद्र मोदी हिमालय पर साधु-संतों के साथ रहे फिर वहां से लौटकर आए और अहमदाबाद के कई जगहों पर चाय की दुकान लगाई और हर कठिनाई को सहा.
  11. अहमदाबाद के संघ मुख्यालय में रहने के दौरान वहां के हर छोटे काम नरेंद्र मोदी ने किए जिसमें साफ-सफाई, चाय बनाना और बुजुर्ग नेताओं के कपड़े धोना शामिल है.
  12. नरेंद्र मोदी शुद्ध शाकाहारी हैं और आज तक उन्होंने कभी सिगरेट या शराब को हाथ नही लगाया है. इसके अलावा वे 9 दिन के नवरात्रि के व्रत भी पिछले 45 सालों से रख रहे हैं.
  13. साल 1987 में नरेंद्र मोदी भाजपा में शामिल हुए. लालकृष्ण आणवानी और अटल बिहारी वाजपेई को अपना आदर्श मानते हैं. उन्हें पार्टी के ब्रांच का महासचिव बनाया गया था.
  14. साल 2001 में नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने और इसके बाद चार बार उन्होंने लगातार गुजरात में मुख्यमंत्री का पद संभाला जिस दौरान वहां से उन्होंने शराब बंद करवाने के अलावा कई बड़े काम किये.
  15. साल 2014 में नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ा और भारीमतों से विजयी बने थे. जीत के तुरंत बाद वे अपनी मां का आशिर्वाद लेने पहुंचे और फिर संसद के प्रवेश द्वार पर दंडवत करके अंदर गए. Narendra Modi bhashan देते-देते भावुक हो गए थे.
  16. नरेंद्र मोदी के जीवन में एक ऐसी घटना हुई जिसमें 58 लोगों की हत्या कर दी गई थी. उस समय गोधरा के पास सैकड़ों यात्रियों से भरी एक ट्रेन में आग लगा दी गई थी जिसमें हिंदू यात्री जा रहे थे.इस घटना से मुस्लिमों ने विरोध में ऐसी घटना हुई जो पूरे गुजरात में फैल गया.

उस दौरान मोदी की सरकार थी और जिसके कारण उनपर दंगे फैलाने का आरोप लग गया था और उनके ऊपर चारों ओर से दबाव आने लगा जिससे उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तिफा देना पड़ा था. हालांकि बाद में वे इस केस से बरी हो गए थे.

18. नरेंद्र मोदी सिर्फ 5 से 6 घंटे ही सोते हैं. रात मे 12 बजे सोते हैं और सुबह 5 बजे उठकर एक घंटा योगा करते हैं इसके बाद उनकी दिनचर्या शुरु हो जाती है.

admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *