मिथुन चक्रवर्ती : कैसे बने नक्सली से बॉलीवुड डिस्को डांसर, जानिए इनका रोचक सफर

बॉलीवुड के डिस्को डांसर यानी मिथुन चक्रवर्ती, जिन्होंने अपने डांसिंग स्टाइल से सबको दीवाना बना दिया. कभी वे एक नक्सली गिरोह के मेंबर में शामिल हुआ करते थे. बॉलीवुड में मिथुन दा के नाम से फेमस बेहतरीन डांसर का जन्म 16 जून, 1950 में कोलकाता में हुआ था, उनका असली नाम गौरांग चक्रवती है. मिथुन को सभी उनके Dancing Style के अलग अंदाज के लिए पसंद करते हैं. आज रोचक सफर में हम आपको उनके बारे में कुछ रोचक बातें बताएंगे..

मिथुन का शुरुआती सफर और किससे की शादी ?

मिथुन चक्रवर्ती
Image Courtesy : Dailyhunt

मिथुन चक्रवर्ती को फिल्मी दुनिया में ‘मिथुन दा’ के नाम से जानते हैं. इनकी शुरुआती पढ़ाई कोलकाता में हुई. उसके बाद Scottish Church College से Chemistry की डिग्री हासिल की. फिर पुणे के Film and Television Institute से Graduate हुए. फिल्मों में आने से पहले वे एक नक्सलवादी गिरोह में फंस गए और वहां के सदस्य बन गए. कुछ साल बाद उनके एकलौते भाई की मौत के बाद वे अपने परिवार में वापस आ गए. बाद में फिल्म ‘मृगया’ (1976) से उन्होंने अपना फिल्मी सफर शुरू किया था. पहली ही फिल्म के लिए उन्हें National Award भी मिल गया. Mithun ने साल 1979 में एक्ट्रेस और मॉडल हेलेना लूक से शादी की थी. जो ज्यादा दिन नहीं चली और वे अलग हो गए. इसी साल उन्होंने Actress योगिता बाली से शादी की. इनके तीन बेटे मिमोह (महाक्षय), रिमोह (उशमेय), नामाशी और एक बेटी दिशानी है, जिसे उन्होंने गोद लिया है. साल 1985 से 1989 के बीच मिथुन का अभिनेत्री श्रीदेवी से अफेयर रहा है. ऐसा कहा जाता है कि उन दोनों ने शादी भी कर ली थी. लेकिन जब श्रीदेवी को पता चला कि मिथुन का योगिता बाली से तलाक नहीं हुआ, तो वे पीछे हट गई.

नेशनल अवार्ड का कोई फायदा नहीं मिला –

Image Courtesy : thecheckernews

पहली ही फिल्म में नेशनल अवॉर्ड जीतने के बाद भी Mithun को कोई खास फायदा नहीं मिला. उन्हें ‘दो अनजाने’ (1976) और ‘फूल खिले हैं गुलशन गुलशन’ (1978) जैसी फिल्मों में Supporting Actor का किरदार ही मिला. फिर साल 1979 में मिथुन चक्रवर्ती को रविकांत नगाईच की फिल्म ‘सुरक्षा’ (1979) में काम करने का मौका मिला, जो कि उनके करियर की पहली हिट फिल्म रही. इसके बाद मिथुन को कई फिल्मों का Offer मिलने लगा. साल 1980 के समय में ‘हम पांच’ और ‘वारदात’ जैसी सफल फिल्मों से Mithun ने बॉलीवुड में जगह बना ली.

जब बने बॉलीवुड के ‘डिस्को डांसर’ –

Image Courtesy : HuffPost India

साल 1982 में आई फिल्म ‘डिस्को डांसर’ ने मिथुन को बॉलीवुड का डिस्को किंग बना दिया. इस फिल्म का गाना ‘I am a Disco Dancer’ और ‘Jimmi..jimmi, Aaja’ आज भी Popular है. ये फिल्म अपने म्यूजिक और मिथुन के डांस की वजह से एक बड़ी हिट साबित हुई थी. मिथुन ने जिस फिल्म के लिए एक Dance Step किया था वही उनका सिग्नेचर स्टेप बन गया था. मिथुन की फिल्मों में उनका एक्शन रियल लगता है क्योंकि वे असल में ही करते हैं और वे मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट भी हैं. उन्होंने अपनी फिल्मों में Dancing Style और Action से खूब धूम मचाई है. मिथुन कम बजट वाले Director के साथ भी आसानी से काम कर लेते थे. उन्होंने बहुत सारी एक्शन और ड्रामा फिल्मों में काम किया. इसके साथ ही टीवी के रियलिटी शो ‘डांस बांग्ला डांस’ और ‘डांस इंडिया डांस’ (2009) को जज बनकर भी आए.

नक्सली से फिल्मों –

Image Courtesy : zeenews

इस बात से बहुत कम लोग वाकिफ होंगे कि फिल्मों में आने से पहले मिथुन नक्सली गैंग के सदस्य हुआ करते थे लेकिन भाई के लिए वो दुनिया छोड़ दी और बॉलीवुड में स्ट्रगल करने लगे. उन्होंने अब तक करीब 250 से ज्यादा फिल्मों में काम किया जिसमें से ‘मेरा रक्षक’ (1978), ‘सुरक्षा’ (1979), ‘तराना’ (1979), ‘हम पांच’ (1980), ‘डिस्को डांसर’ (1982), ‘प्यार झुकता नहीं’ (1985), ‘गुलामी’ (1985), ‘अग्निपथ’ (1990), ‘वीर’ (2010), ‘गोलमाल-3’ (2010), ‘किक’ (2014) उनकी सफल फिल्मों में से एक है. मिथुन ने फिल्म ‘आजा नचले’ (2007) में दर्शन जरीवाला की आवाज डब की तो फिल्म ‘लड़ाई’ (1989) में एक बूढ़े आदमी की आवाज भी डबिंग की.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*