रिलेशनशिप : बहुत ज्यादा प्यार भी रिश्ते को बिगाड़ सकता है, जानिए कैसे

Love Fact

आपने अपने घर में बड़े, बुजुर्गों को यह कहते सुना होगा कि हद से ज्यादा चीजों को किसी ना किसी की बुरी नजर लग जाती है. प्यार के मामले में भी यह बात शत-प्रतिशत लागू होती है. जब हम प्यार में होते हैं तो यह सोचने लगते हैं कि दुनिया सिर्फ यही है. प्यार ही सब कुछ है और हम बाकी चीजों से एकदम कट जाते हैं.

कई बार ऐसा भी होता है कि हम सिर्फ यह समझ बैठते हैं कि हमारा प्यार ही सब कुछ है और यही वह एकमात्र चीज है जो सही है. इस प्रक्रिया में अक्सर हम अपने साथी की भावनाओं को भी अनदेखा कर देते हैं और अनजाने में ही उसे चोट पहुंचा देते हैं. प्यार अच्छी चीज है लेकिन हर शख्स को यह याद रहना चाहिए कि वह कुछ भी ऐसा न करे जिससे उसके पार्टनर को तकलीफ हो.

कई बार ऐसा होता है कि हमारा बहुत अधिक प्यार हमारे पार्टनर के लिए मुसीबत का कारण हो जाता है लेकिन हम इससे अनजान ही रहते हैं. ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि बहुत अधिक प्यार आपके संबंधों को किस तरह प्रभावित कर सकता है.

प्यार
Image Courtesy : Amar Ujala

1. बहुत अधिक प्यार करने में कई बार हम यह उम्मीद करने लगते हैं कि हमारा पार्टनर हर समय हमारी आंखों के सामने ही रहे. यह बात आपके पार्टनर को बंधन में होने जैसी लग सकती है. इस बात से आपका पार्टनर आपके प्रति शिकायती भी हो सकता है.

2. हर समय पार्टनर के साथ रहने से हो सकता है कि आपका पार्टनर फ्रस्टेट महसूस करे. हर रिश्ते को स्पेस चाहिए होता है. बहुत ज्यादा नजदीकी आपके रिश्ते को खत्म भी कर सकती है.

3. एक ओर जहां रिश्तों में स्पेस का होना जरूरी है वहीं हर इंसान को भी अपना सपेस चाहिए होता है. बहुत अधिक प्यार में हम अनायास ही यह उम्मीद कर बैठते हैं कि हमारा पार्टनर हमें सब कुछ बताए और अपनी छोटी से छोटी बात भी पूछकर करे. ऐसे में आपका पार्टनर आपको लेकर चिड़चिड़ा हो सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*