फिल्मों में कॉमेडी का तड़का लगाने वाले सतीश कौशिक के जीवन से जुड़ी कुछ बातें

Satish-Kaushik

बॉलीवुड में बहुत से ऐसे सितारे हैं जो फिल्म में कॉमेडियन और असल जिंदगी में फिल्ममेकर हैं. ऐसा आज से नहीं बल्कि एक जमाने से चला आ रहा है और उन्हीं कॉमेडियन्स में से एक हैं सतीश कौशिक, जिन्होंने बहुत सी सुपरहिट फिल्मों में अपनी कॉमेडी से जान डाल दी थी. सतीश कौशिक फिल्म निर्माता-निर्देशक भी हैं और 90 की बहुत सी फिल्मों में अपनी कॉमेडी के जलवे बिखेरे.

सतीश जी की एक फिल्म का मशहूर डायलॉग था ‘मेरे पास एक पर्सनल वाइफ है’ जिसने दर्शकों को ठहाके लगाने पर मजबूर कर दिया था. आज हम आपको सतीश जी के रोचक सफर पर ले चलते हैं…

1. सतीश कौशिक का जन्म 13 अप्रैल 1956 में महेन्द्रगढ़, हरियाणा में हुआ था लेकिन इनकी परवरिश दिल्ली में हूई है. और इनकी बचपन से इच्छा थी कि ये एक अच्छे अभिनेता बने.

2. इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई दिल्ली करोलबाग से की इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के करोड़ीमल कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की. उसके बाद उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा में दाखिला ले लिया. साल 1978 में वहाँ से पास होने के बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीयूट ऑफ़ इंडिया से पढ़ाई की.

3. सतीश कौशिक ने पत्नी शशी कौशिक हैं और उनके दो बच्चे शानू और वंशिका कौशिक हैं. ये सभी साथ में एक हैप्पी फैमिली की तरह रहते हैं

4. सतीश कौशिक ने 80 के दशक की सुपरहिट फिल्म ‘मासूम’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. लेकिन सही पहचान उन्हे साल 1986 में आई ‘मिस्टर इंडिया’ के कैलेंडर का किरदार निभा कर मिली.

5. साल 1989 में फिल्म ‘राम-लखन’ में अपने हास्य अभिनय की दमदार पारी खेली और इसी फिल्म के लिए इन्हे अनुपम खेर के साथ बेस्ट कॉमेडियन फिल्मफेयर के अवार्ड से सम्मानित किया गया था. ये फिल्मफेयर अवार्ड में पहली बार हुआ था कि एक ही श्रेणी के लिए दो लोगों को अवार्ड मिला.

Image Courtesy : Rediff

6. साल 1993 में बोनी कपूर डायरेक्टेड फिल्म रूप की रानी चोरों का राजा से सतीश कौशिक फिल्मों को प्रोड्यूस करना शुरु कर दिया. लेकिन इस फिल्म को खास सफलता नही मिली थी.

7. उसके बाद उन्होंने ‘प्रेम’ फिल्म निर्देशित की, जो फिल्म अभिनेत्री तब्बू की पहली फिल्म थी. इसके बाद उन्होंने साल 1999 अनिल कपूर और काजोल को लेकर फिल्म हम आपके दिल में रहते हैं निर्देशित की, जो की उस समय की हिट फिल्म साबित हुई थी.

8. सतीश कौशिक ने गोविंदा के साथ साजन चले ससुराल (1996), हसीना मान जाएगी (1999), हद कर दी आपने (2000), राजा जी (1999), परदेसी बाबू (1998), स्वर्ग (1990), दीवाना मस्ताना (1997), खुल्लम खुल्ला प्यार करें (2005), क्योंकि…मैं झूठ नहीं बोलता (2001), आंटी नम्बर-1 (1998) जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया.

9. इसके अलावा सतीश कौशिक की मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, जाने भी दो यारो, बड़े मियां छोटे मियां, अथिति तुम कब जाओगे, बधाई हो बधाई, मोहब्बत, अंदाज और ठिकाना जैसी सफल फिल्मों में काम किया.

10. साल 2007 में अनुपम खेर के साथ मिलकर रोलबाग प्रोडक्शन कंपनी का निर्माण किया. सतीश कौशिक को दो बार फिल्मफेयर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. अपने अभिनय करियर में 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*