आज भी रहस्य है परवीन बाबी की मौत का सच, जानिए उनके जीवन से जुड़ी बातें

Parveen Babi

बीते जमाने की एक ऐसी अदाकारा जिसकी मौत एक रहस्य बन गई और आज तक नहीं सुलझी, जी हां हम बात परवीन बॉबी की कर रहे हैं. इन्होंने अमिताभ बच्चन और शशी कपूर जैसे दिग्गज के साथ शानदार फिल्मों में काम किया. परवीन बॉबी अपने समय की कामुक अभिनेत्री रही हैं जिन्होंने 80 के दशक में बिकनी में लोगों की सांसें थाम दीं.

परवीन ने बहुत सी हिट फिल्मों में काम किया लेकिन उनकी मौत के बाद लोगों में एक असमंजस की स्थिति आ गई क्योंकि ये अपने करियर में सफल थीं फिर आत्महत्या की क्या वजह हो सकती है ? खैर आज हम आपको रोचक सफर में परवीन बॉबी के जीवन से जुड़ी कुछ जानी कुछ अनजानी बातों से आपको रूबरु कराने वाले हैं..

1. परवीन बॉबी का जन्म 4 अप्रैल, 1949 को गुजरात के जुनागढ़ में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था. इन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई पढ़ाई अहमदाबाद में की और बाद में यहीं के एक कॉलेज से इंग्लिश लिट्रेचर में बीए किया.

2. परवीन के पिता वाली मुहम्मद जुनागढ़ के नवाब के सबसे खास आदमी थे उनके एडमिनस्ट्रेटर थे और उनकी मां जमाल बख्ते बाबी थीं. परवीन अपने माता-पिता की शादी के 14 सालों के बाद हुई थीं और वे उनकी एकलौती औलाद थीं लेकिन 10 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता को खो दिया.

परवीन बाबी
Image Courtesy : India Today

3. परवीन ने कभी शादी नहीं की लेकिन उनके अफेयर के किस्से बहुत मशहूर रहे. उनका नाम कबीर बेदी, डैनी और फिल्ममेकर महेश भट्ट के साथ जुड़ा. ऐसी अफवाहें थीं कि परवीन अमिताभ बच्चन को भी चाहती थीं लेकिन उनकी मैरीड लाइफ को स्पॉइल्ड नहीं करना चाहती थीं.

4. परवीन ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की और साल 1973 में उनकी पहली फिल्म चरित्र (1973) आई लेकिन ये फ्लॉप रही. इसमें उनके अपोजिट क्रिकेटर सलीन दुरानी थे और ऐसा कहा जाता है कि ये फिल्म उनके खराब प्रदर्शन की वजह से फ्लॉप रही.

5. साल 1974 में परवीन ने अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म मजबूर में काम किया. जिसमें जीनत अमान भी मुख्य भूमिका में थीं. फिल्म मेजर हिट रही और लोगों ने परवीन को अभिनेत्री के रूप में स्वीकार किया.

6. अमिताभ बच्चन के साथ परवीन ने सुहाग, अमर अकबर एंथोनी, दो और दो पांच, कालिया, शान, महान और खुद्दार जैसी पॉपुलर फिल्मों में काम किया था. इन फिल्मों के बाद परवीन को बॉलीवुड की हॉट अभिनेत्री में गिना जाने लगा.

7. इन फिल्मों के अलावा परवीन ने नमक हलाल, महान, अरपन, काला पत्थर, द बर्निंग ट्रेन, रजिया सुल्तान, काला सोना, रक्षा, पति पत्नी और वो, चोर पुलिस, अमीर आदमी गरीब आदमी जैसी हिट फिल्मों में काम किया था.

8. साल 1983 में परवीन ने भारत छोड़ दिया था और अपने दोस्तों के साथ दुनिया घूमने निकल गई थीं. इसके बाद वे अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने लगीं. साल 2000 में वे भारत आईं और मुंबई में अकेले रहने लगीं.

Image Courtesy : NewsX

9. परवीन बाबी के तीन अफेयर्स रहे लेकिन फिर भी उन्होने शादी नहीं की और हमेशा अकेले ही रहीं. साल 2005 में तीन दिनों तक उनके फ्लैट में कोई हलचल नहीं हुई तो पड़ोसी ने पुलिस को सूचना दी. जब पुलिस ने डुप्लिकेट चाबी से दरवाजा खोला तो परवीन की लाश अजीब हालत में पड़ी थी.

ऐसा बताया जाता है कि उन्होंने अकेलेपन से तंग आकर आत्महत्या कर ली थी. हालांकि इसके सबूत आज तक नहीं मिले और उऩकी मौत एक पहेली बन कर हमेशा के लिए दफन हो गई.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*