गर्मियों में इन 5 चीजों से मोटापा करिए छूमंतर, जानिए अचूक फायदे

गर्मियों का मौसम आ गया है और ऐसे में वजन कम करना आसान हो जाता है, क्योंकि खाने पीने की आदतें बदल जाती हैं. इस मौसम में कई ऐसी सब्जियां और फल आते हैं जिन्हें खाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं जिसे आप बहुत समय से कम करना चाह रहे थे. वजन बढ़ने की समस्या लोगों में आम होती है और ऐसा होना लोगों की चिंता का विषय बन जाता है.

अक्सर लोग गर्मियों में कम खाने पर ध्यान देते हैं और फल सब्जियों पर ज्यादा जोर देते हैं. इस मौके पर आप भी अपना वजन कम कर ही लीजिए और आपके लिए हम रोचक सफर में आपके लिए 5 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो गर्मी में आपका वजन कम करने में आपकी मदद करेगी..

1. तरबूज :

गर्मी
Image Courtesy : VegRecipe

तरबूज को नमक के साथ खाने का मजा ही कुछ और होता है. गर्मियों में जितना हो सके उतना तरबूज खाएं. ये आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और साथ ही आपकी भूख को लंबे समय तक आपसे दूर रखने में आपकी मदद करेगा.

2. स्ट्रॉबेरी :

Image Courtesy : Old Farmer’s Almanac

स्ट्रॉबेरी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंथोसाइनिन हमारे शरीर में जमा हुई चर्बी को खत्म करता है. आपको अपनी डाइट में रोज डेढ़ कप स्ट्रॉबेरी को शामिल करने से आपको बाहर का कोई स्नैक्स खाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इससे आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा.

3. फ्रेश सेलेरी (अजवाइन का पौधा) :

Image Courtesy : YouTube

गर्मियों की डाइट में फ्रेश सेलेरी यानी अजवाइन के पौधे को शामिल करें. आप चाहे तो इसे सलाद की तरह या फिर पकाकर भी खा सकते हैं. ये आपके पाचनशक्ति बढ़ाता है और वजन घटाने में मदद करता है.

4. खीरा :

Image Courtesy : Onlymyhealth

गर्मियों के मौसम में लोग खीरे खाना बहुत पसंद करते हैं क्योंकि ये पानी का पूरा काम करता है. खीरे में 96 प्रतिशत पानी और फाइबर पाया जाता है जो हमारे डायजेस्टिव सिस्टम को अच्छा बनाता है. इसके खाने से आपकी स्किन भी ग्लो करेगी और आपकी आंखों की रौशनी भी अच्छी होगी. आप इसे सलाद के तौर पर या रायता बनाकर भी खा सकते हैं.

5. टमाटर :

गर्मी
Image Courtesy : VegRecipe

टमाटर में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण, एंटीऑक्सीडेंट बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन और विटामिन-ई कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है और वजन घटाने में भी मदद भी करता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*