सीधे-साधे अजय देवगन कैसे बने बॉलीवुड के एक्शन हीरो, जानिए कुछ दिलचस्प बातें

Ajay Devgan

बॉलीवुड के एक्शन हीरो कहे जाने वाले अजय देवगन अब कॉमेडी के लिए भी पहचाने जाते हैं. उनकी फिल्में अब मिक्सअप रहती हैं कभी वे गोलमाल के गोपाल बन जाते हैं तो कभी फिल्मों में विलेन के घर Raid मारते फिरते हैं. कुछ अलग ही अंदाज है अजय देवगन का, जिनका शांत स्वभाव कभी-कभी गुस्से से भरा रहता है. अजय की नशीली आंखे बहुत कुछ कहती हैं और जिसे बॉलीवुड की इस अभिनेत्री ने समझा.

अजय देवगन बॉलीवुड के सफल अभिनेताओं में से एक हैं जिन्होंने अपने अभिनय के बल पर अपनी पहचान बनाई. आज रोचक सफर में हम आपको अजय देवगन से जुड़ी दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं. Ajay Devgan Facts in Hindi –

1. अजय देवगन का जन्म 2 अप्रैल, 1969 को दिल्ली में हुआ था. इनके पिता वीरू देवगन बॉलीवुड के जाने-माने एक्शन डायरेक्टर थे जिन्होंने कई फिल्मों में हीरो को एक्शन सीखाया.

2. अजय ने अपनी शुरुआती पढ़ाई मुंबई के सिल्वर बीच हाई स्कूल से की और ग्रेजुएशन मुंबई के जुहू में स्थित मिथीबाई कॉलेज से पूरा किया. इसके बाद अजय ने एक्टिंग की ट्रेनिंग भी ली.

3. साल 1991 में अजय ने अपने पिता की फिल्म फूल और कांटे से अपने करियर की शुरुआत की. इस फिल्म के गाने हिट हुए और फिल्म सुपरहिट रही. अजय को बेस्ट डेब्यु मेल का फिल्मफेयर भी मिला था.

इस फिल्म में अजय की एंट्री दो बाइक पर खड़े होकर हुई थी जो बहुत पॉपुलर हुआ. इसके बाद अजय ने ऐसा अपनी कई फिल्मों में किया और गोलमाल सीरीज में तो दो कारों के बीच खड़े नजर आए थे.

अजय देवगन
Image Courtesy : Rediff

4. अजय की अगली फिल्म थी जिगर (1992) जिसमें उनकी को-स्टार करिश्मा कपूर थीं. ये फिल्म भी एक्शन से भरपूर थी और लोगों को ये फिल्म भी पसंद आई, उस समय ज्यादा कमाई करने वाली ये 7वीं फिल्म बन गई थी.

5. साल 1994 में निर्देशक हैरी बावेजा की फिल्म दिलवाले में अजय ने जो काम किया वो काबिल-ए-तारीफ रहा. उनके उस अभिनय की तुलना लोग आज के अजय से करने लगते हैं. फिल्म में रवीना टंडन और सुनील शेट्टी भी मुख्य भूमिकाओं में थे. ये फिल्म उस साल की 8 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई थी.

6. 90 के दशक में अजय ने इतिहास, जंग, जान, दिलजले, हकीकत, गुंडाराज, नजायज, जख्म, सुहाग, विजयपथ, कानून जैसी हिट फिल्मों में एक्शन सीन देकर इंडस्ट्री के एक्शन हीरो बन गए.

7. साल 1995 में आई फिल्म गुंडाराज के सेट पर अजय की मुलाकात काजोल से हुई. इस फिल्म में काजोल हीरोइन थीं और दोनों का सिलसिला पर्दे से निकल कर असल जिंदगी में भी चलने लगा. साल 1999 में इन्होंने हिंदू महाराष्ट्रियन अंदाज में शादी कर ली. इन्हें दो बच्चे नीसा (2003) और युग देवगन (2010) हैं.

Image Courtesy : Indian Express

8. काजोल के साथ अजय ने प्यार तो होना ही था, गुंडाराज, यू मी और हम और इश्क जैसी हिट फिल्मों में काम किया. अजय और काजोल आज भी एक बेस्ट कपल की तरह साथ हैं. काजोल अपने पति के साथ मिलकर होम प्रोडक्शन चला रही हैं और बच्चों का ख्याल भी रखती हैं.

9. अजय ने हिम्मतवाला, गोलमाल फन अनलिमिटेड, गोलमाल रिटर्न, गोलमाल-3 गोलमाल अगेन, ऑल द बेस्ट, सन ऑफ सरदार और बोल बच्चन जैसी कॉमेडी फिल्मों फिल्मों में भी सफलतापूर्वक काम किया है.

10. इन फिल्मों के अलावा अजय ने हम दिल दे चुके सनम, मेजर साब, दिल क्या करे, वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई, भगत सिंह, जमीन, गंगाजल, सिंघम, सिंघम रिटर्न्स, टार्जन, दृष्यम, दीवाने, बादशाहो, शिवाय और रेड जैसी सफल एक्शन फिल्मों में काम किया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*