चैन की नींद आने के 5 घरेलू उपाय, आजमाइए और आप भी 8 घंटे की नीद लीजिए

sleep

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों की नींद बहुत कम हो गई है. नींद ना आने की बीमारी को इन्सोमानिया के नाम से भी जाना जाता है, लेकिन कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर आप रोज चैन की नींद सो सकते हैं.

आज रोचक सफर में हम आपको बताएंगे कि चैन से नींद कैसे आ सकती है और आप 8 घंटों की चैन की प्रोपर नींंद कैसे ले सकते हैं..

1. रात को सोने से पहले गर्म पानी से नहाने के बाद बहुत अच्छी नींद आती है. रात को सोने से पहले एक घंटा पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीने से भी अच्छी नींद आती है.

2. आप चाहें तो इस पानी में तुलसी, लैवेंडर या रोजमर्रा का एशोशियल ऑयल भी मिला सकते हैं. ऐसा करने से मांसपेशियों की जकड़न में भी आराम मिलता है.

नींद
Image Courtesy : Onlymyhealth

3. सोने से ठीक पहले कुछ भी खाना या पीना नहीं चाहिए. इससे बदहजमी, पेट में जलन और गैस की समस्या हो सकती है.

4. एक बात का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए कि बेडरूम हमेशा व्यवस्थित यानी सही से रहना चाहिए. उसमें अनावश्यक सामान नहीं रखना चाहिए, इसके साथ ही बिस्तर भी आरामदायक होना चाहिए.

5. सोने के कमरे में टीवी या कंप्यूटर नहीं होना चाहिए इस बात का ख्याल विशेष रूप से रहना चाहिए. बिस्तर पर लेटकर मोबाइल का प्रयोग भी अच्छी नींद में बाधक बन सकती है.

इसकी जगह आप कोई किताब या अच्छी सी नोवेल पढ़ सकते हैं क्योंकि इसको पढ़ने के बाद आपको अच्छी नींद आएगी. अगर नोवेल की कहानी लव स्टोरी हो तब तो बात बन जाएगी और आपकी नींदों में उनके ही सपने आएंगे जो आपके दिल के करीब रहते हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*