शरीर के नाजुक अंग नाभि से जुड़े 14 अनसुने फैक्ट्स, शायद ही आपने सुने हो

nabhi facts

कहते हैं शरीर का सबसे नाजुक अंग नाभि होता है और इसी में सबसे जल्दी कोई भी बीमारी हो जाती है. एक बच्चे के जन्म के समय भी उसकी नाभि अपनी मां की नाभि से जुड़ी होती है.  ऐसा हर जीवित प्राणी के साथ होता जब उसकी नाभि उसकी मां की नाभि से जुड़ी होती है. महिलाओं के लिए ये सबसे संवेदनशील अंग क्यों होता है, क्या आप जानते हैं ?

नाभि जन्म से सभी के पास होती हे चाहे वह इंसान हो या जानवर. आज हम आपको रोचक सफर में नाभि के बारें में कुछ रोचक जानकारी देंगे. Interesting Facts of Navel..

1. दुनिया में 5 % लोगों की नाभि बाहर उभरी हुई होती है और 95% लोगों की नाभि अंदर की तरफ घुसी होती है जिन लोगों की नाभि बाहर की तरफ उभरी होती है उनकी यह हालत तब हो जाती हे जब डॉक्टर नाभि को ठीक से बांध नहीं पाता.

2. नाभि हमारे शरीर का गन्दा भाग होता है इसमें 1000 तरह के बैक्टीरिया पाए जाते है अगर आपकी नाभि में कोई कचरा 2 दिन रह जाए तो वह अजीब तरह से गंध करने लगता है.

3. नाभि एक निशान है जो पैदा होने के बाद माँ की नार से जुड़ी होती है. बचे की नार को मां से अलग करने के बाद डॉक्टर उसे बांध देता है उसी निशान को नाभि कहा जाता है.

4. नाभि केवल स्तनधारी (दूध पिलाने वाले प्राणी ) के पास होता है.

5. महिला के मुकाबले पुरुषों की नाभि के आस पास ज्यादा बाल होते हैं.

नाभि
Image Courtesy : Namanbharat

6. कोई भी 2 इंसानो की नाभि एक जैसी नहीं हो सकती है क्योंकि सबकी नाभि अलग अलग होती है. हर इंसान की नाभि में अलग तरह की बैक्टीरिया होता है.

7. नाभि में घाव हो जाने पर उसे भरने में बहुत दिन लग जाते हैं. कभी भी नाभि में छेद न करवाए क्योंकि नाभि के छेद को भरने में 9 महीने लगते हैं. जबकि नाक या कान की छेद भरने में 3 हफ्ते तक लगते हैं.

8. महिलाओं के नाभि को छूने या चूमने से उनकी सेक्स की इच्छा होती है यह शरीर का बहुत संवेदनशील अंग होता है.

9. नाभि को छूने से होने वाले डर को “omphalophobia”कहा जाता है.

10. नाभि जब अपनी जगह से खिसक जाती है तभी पेट में दर्द होता है. नाभि शरीर के चक्रो में से एक मूल चक्र है.

11. सरसो का तेल नाभि पे लगाने से आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स नहीं होते और आपकी एड़ियां भी नहीं फैटती हैं.

Image Courtesy : AyurvedForLife

12. “Karolina kukarva” जिसे दुनिया ने साल 2008 में सबसे सेक्सी महिला घोषित किया था. क्योंकि उनकी नाभि ही नहीं थी, ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि उनकी किसी बीमारी में उनकी नाभि ही निकाल दी गई थी.

13. नाभि के शोध में वैज्ञानिक करोड़ खर्च कर चुके हैं क्योंकि उनका मानना है कि अगर नाभि नीचे की तरफ हुई तो तैरने में अच्छा और ऊपर की तरफ हुई तो दौड़ ने में अच्छा हो सकता है.

14. नाभि को देख कर किसी का व्यक्तित्व का पता लगाया जा सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*