Health : इन 6 खानों को रोज खाने से 60 सालों तक आपकी याद्दाश्त रहेगी तेज

food benifits

एक समय था जब किसी किसी को भूलने की आदत होती थी या फिर उम्र ढलने वालों को ये परेशानी होने लगती थी लेकिन आज का समय उल्टा हो गया है. अब बच्चे हों या युवा सभी का एक हाल है वो चाह कर भी चीजें जल्दी भूलने लगा है और ये ही बीमारी का घर बन चुका है.  उम्र बढ़ने के साथ-साथ लोगों की याददाश्त (memory) कमजोर हो रही है ये आपने सुना ही होगा. किसी भी चीज को ढ़ूंढने या काम को याद रखने के लिए उन्‍हें दिमाग पर जोर डालना पड़ता है. अगर आपको भी ऐसी ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. तो कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप अपनी याददाश्त को दुरुस्‍त कर सकते हैं.

food benifits

दिमाग हमाfood benifitsरे शरीर का वो हिस्‍सा है जिसके संकेत के बिना शरीर का कोई भी अंग काम नहीं कर सकता, लेकिन कई बार बढ़ती उम्र, गलत आदतों, नशे और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण याददाश्त कमजोर होने लगती है. आज हम आपको रोचक सफर में How to memory gain in Hindi यानी याद्दाश्त तेज कैसे हो सकती है इसके बारे में बताने जा रहे हैं…

1. अखरोट :

memory
Image Courtesy : acchitips

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है. ओमेगा 3 के कारण मस्तिष्क में न्यूरोट्रांस्मिशन यानी कोशिकाओं के बीच सूचनाओं का आदान-प्रदान बेहतर होता है. यानी इसे खाने से दिमाग तेज काम करता है. अगर आप किसी सेलेब की डाइट के बारे में जानेंगे तो आपको उसमें अखरोट का सेवन जरूर मिलेगा.

2. सालमन मछली :

Image Courtesy : myUpchar

इंसान के मस्तिष्क का करीब 60 फीसदी हिस्सा फैट से बना है. इसका मतलब यह है कि दिमाग को ठीक से चलाने के लिए लगातार फैटी एसिड की जरूरत होती है. सालमन मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है. यह एक ऐसा फूड ​है जिसकी डॉक्टर भी खाने की सलाह देते हैं. आज सप्ताह में 2 बार इसका सेवन कर सकते हैं.

3. टमाटर :

memory
Image Courtesy : Aaluwala

एंटीऑक्सीडेंट और लाइकोपीन का बढिय़ा स्रोत होने के कारण यह मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. फ्री रेडिकल दिमाग को नुकसान पहुंचाते हैं, रोज टमाटर खाने से फ्री रेडिकल की समस्या दूर होती है. आप टमाटर का सेवन सब्जियों में करने के साथ ही सलाद के रूप में भी खा सकते है.

4. ग्रीन टी :

Image Courtesy : NDTV Food

चाय में भी भरपूर एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो मेमोरी को धारदार बनाने में सहायक होते हैं. इसमें पॉलिफिनोल तत्व होता है जो स्मरण शक्ति बढ़ाता है. दो कप चाय रोज पीना उचित है. दिन में कम से कम 2 बार नियमित रूप से ग्रीन टी का सेवन जरूर करें.

5. पालक :

memory
Image Courtesy : Veg Recipes of India

हर किसी को पालक अच्छा नहीं लगता लेकिन  अपनी सेहत को अच्छा रखने के लिए सब इसे खाते हैं. पालक में पोटैशियम होता है, इससे दिमागी कोशिकाओं में आपसी संपर्क बेहतर होता है, साथ ही सोचने समझने और याद रखने की शक्ति भी बढ़ती है. पालक में एंटीऑक्सीडेंट्स के अलावा मैग्नीशियम, फोलेट, विटमिन ई और के भी होते हैं जो डिमेंशिया से बचाते हैं. यह याद्दाश्‍त बढ़ाने के साथ ही कैल्शियक का भी बहुत अच्छा स्त्रोत है.

6. मूंगफली :

memory
Image Courtesy : Sadhguru

अक्सर लोग सर्दियों में मूंगफली खाते हैं लेकिन इसे हमेशा खाते रहना चाहिए क्योंकि इसके भी फायदे कई तरह के होते हैं. मूंगफली में विटामिन बी-3 प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो मस्तिष्क के लिए फायदेमंद होता है और याददाश्त बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है.  रोजाना मूंगफली का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*