इंसान की हड्डियों (Bones) से जुड़ी 13 दिलचस्प और अनसुनी बातें, जानिए

Bones facts
Image Courtesy : anatomychartee

इंसान के Body में हड्डी (Bone) का बहुत बड़ा रोल होता है. जिसके सहारे ही शरीर (Body) का आकार बनता है. किसी का शरीर सुंदर तो किसी का बेढंग सा होता है ये सब हड्डियों के ढांचे की वजह से होता है. बॉडी में मसल्स कंकाल पर ही होते हैं जिसके मिलने से ही इंसान का शरीर कोई आकार मिल पाता है. इंसान का शरीर हड्डी के बिना कुछ भी नहीं होता है. जानवर और इंसान की हड्डियों में बहुत अंतर होता है.

हड्डियों का सही रूप में कहां और कैसा काम होता है ये हम नहीं जान पाते जबकि हमारे ही शरीर में वे हड्डियां पायी जाती हैं. इसलिए आज हम आपके लिए रोचक सफर में Bones Facts in Hindi लेकर आएं हैं तो चलिए बढ़िए और अपना ज्ञान बढ़ाइये..

Bones
Image Courtesy : anatomychartee

1. हड्डियां कैल्शियम, फास्फोरस, सोडियम और दूसरे खनिजों, प्रोटीन कोलेजन के रूप में बनी होती है. हड्डी कैल्शियम और आयरन को स्टोर करती हैं

2. जवान इंसान के शरीर में 206 हड्डियां पाई जाती है लेकिन बच्चे के शरीर में करीब 300 हैं. जैसे ही बच्चे की उम्र बढ़ती है उसकी हड्डियां वैसे-वैसे कम होती जाती हैं. कुछ हड्डियां गल जाती हैं तो कुछ बढ़ जाती हैं.

3. इंसान के शरीर में  हड्डियों का वजन हमारे शरीर के वजन का करीब 15 प्रतिशत होता है. जिसमें लगभग 31% पानी और बाकी की ठोस पदार्थ से मिलकर बनी होती है. ज्यादातर हड्डियां बीच से खोखली होती है. हड्डियों के बीच में एक जैली होती है, जिसे बोनमैरो (bone marrow) कहते हैं.

4. शरीर में की कुल 206 हड्डियों में से आधी से ज्यादा हड्डियां सिर्फ हाथ और पैरों में होती है. हाथ में 27 और पैर में 26 हड्डियां होती है.

5. इंसान की जांघों की हड्डियां कंक्रीट से भी ज्यादा मजबूत होती है. फीमर (femur) या जांघ की हड्डी शरीर की सबसे लम्बी और मजबूत हड्डी है.

6. शरीर में सबसे छोटी और हल्की हड्डी कान के अंदर मौजूद स्टेपीज (stapes) 0.28 सेंटीमीटर लंबी होती है.

7. खोपड़ी (skull) एक तरह का सुरक्षा बॉक्स है, जिसमें ब्रेन सुरक्षित रहता है. यह 28 हड्डियों से बनता है. खोपड़ी की सभी हड्डियां आपस में जुड़ी होती हैं.

8. Backbone या रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) खड़ा होने और बैलेंस बनाए रखने में मदद करती है. यह छोटी-छोटी 33 हड्डियों से मिलकर बनती है.

9. चेस्ट की 24 पसलियां (Ribs) हार्ट, लंग्स जैसे अंगों के चारों ओर ढाल बनकर रक्षा करती है. चेस्ट की पसलियां आगे से ब्रेस्टबोन से जुड़ी होती हैं और पीछे से स्पाइनल कोर्ड बैकबोन से जुड़ी होती है.

10. मानव शरीर में जबड़े की हड्डी बहुत मजबूत होती है. यह लगभग 280 किलो वजन सहन कर सकती है. दुर्घटनाओं में भी आमतौर पर जबड़े की हड्डी सबसे कम टूटती है.

11. इंसानी गर्दन में 7 हड्डियां होती है. मानव शरीर में गले की हाइयोड (Hyoid) नाम की ‘वी’ (V) के आकार की अकेली ऐसी हड्डी है, जो किसी दूसरी हड्डी से जुड़ी हुई नहीं होती है.

12. Osteoporosis हड्डियों की एक बीमारी होती है और इस इससे हड्डियों की संख्या में कमी होने लगती है. हड्डियों के कमजोर होने से उनमें फ्रैक्चर जल्दी हो सकता है.

13. स्टील के मुकाबले हड्डी 5 गुना ज्यादा मजबूत होती है. लेकिन पैर की उंगली बहुत कमजोर होती है जो जरा सी चोट लगने पर भी टूट सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*