साउथ अमेरिकन देश ब्राजील (Brazil) से जुड़े दिलचस्प तथ्य, जानिए

Brazil
Image Courtesy : National Geographic Kids

दुनिया में कई ऐसे बड़े देश हैं जो किसी ना किसी वजह से फेमस हैं. उन्हीं देशों में से एक है दक्षिण अमेरिका का सबसे विशाल और महत्वपूर्ण देश ब्राजील ( Brazil ). इसी देश के साल 2016 में rio de janeiro ground में साल 2016 का ओलंपिक Organize हुआ था. ब्राजिल के नाम पर एक फेमस फिल्म भी बन चुकी है.

Brazil
Image Courtesy : National Geographic Kids

आज हम आपको दक्षिण अमेरिकरन देश Brazil ke Amazing Facts in Hindi बताने जा रहे हैं…

1. Brazil का आधिकारिक नाम República Federativa do Brasil है. ब्राजील शब्द का अर्थ है “आदमी की तरह लाल” जो कि ब्राजीलवुड नामक पेड़ से लिया गया है.

2. पुर्तगालियों ने ब्राजील का आधिकारिक नाम Brazil Terra do Santa Cruz (Land of the Holy Cross) रखा था लेकिन व्यापारियों द्वारा इसे साधारण भाषा में Terra do Brasil कहा जाने लगा.

3. Brazil की सबसे ऊँची चोटी Pico da Neblina है जिसकी उंचाई 2994 मीटर है. ब्राजील विश्व में सबसे ज्यादा पुर्तगाली भाषा बोले जाने वाला देश है. जनसंख्या के अनुसार से ब्राजील का विश्व में छठा स्थान है जिसकी जनसंख्या 201,009,622 है.

4. Pedro Álvares Cabral जो भारत की यात्रा के लिए निकला था लेकिन वह 22 अप्रैल सन् 1500 को ब्राजील तट पर पहुंच गया और उसने ब्राजील को पुर्तगाली साम्राज्य के अधीन होने का दावा कर लिया.

5. Brazil का एक देश के रूप में आधिकारिक जन्मदिवस 7 सितम्बर साल 1822 को माना जाता है जब प्रिंस पेद्रो ने पुर्तगाल वापस लौटने के लिए मना कर दिया था.

6. पुर्तगाल से आजाद होने के बाद भी ब्राजील में राजतन्त्र चलता रहा जब तक कि साल 1889 में ब्राजील के स्वंतत्र होने की घोषणा नही की गयी.

7. 30 अक्टूबर 2010 को चुनी जाने वाली ब्राजील की वर्तमान राष्ट्रपति Dilma Rousseff ब्राजील की सत्ता सम्भालने वाली प्रथम महिला राष्ट्रपति है.

8. ब्राजील में क्रैक कोकीन का विश्व में सबसे बड़ा बाजार है और Rio de Janeiro शहर के मूल निवासियों को Cariocas कहते हैं.

9. 16वीं सदी के अन्वेषक Francisco de Orellana पहले यूरोपीयन थे जिन्होंने सन् 1541 में पेरू से लेकर ब्राजील तक सम्पूर्ण अमेजन की यात्रा की थी.

10. विश्व में भूभाग के हिसाब से ब्राजील का विश्व में पांचवा स्थान है जो 5.35 मिलियन वर्ग मील में फैला हुआ है. ब्राजील का राष्ट्रीय व्यंजन feijoada नामक एक डिश है जो ब्लैक बीन की बनी होती है.

Brazil
Image Courtesy : Eccentrips

11. Rio de Janeiro कार्निवल का केंद्रबिंदु ब्राजील की विश्व मशहूर साम्बा स्कूल परेड है. रिओ का मरकाना स्टेडियम ब्राजील का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसमे एक साथ 1 लाख 80 हजार दर्शक फूटबाल मैच का आनन्द ले सकते है.

12. अमेजन नदी world’s largest River by volume जिसका आधे से ज्यादा हिस्सा ब्राजील में पड़ता है. यह 6400 किमी. लम्बी है और बारिश के मौसम में तो ये 190 किमी. तक चौड़ी हो जाती है.

13. ब्राजील विश्व में सबसे ज्यादा कैथोलिक जनसंख्या होने का दावा करता है जो उनकी कुल आबादी का 73.6% है. ब्राजील का समुद्रतट 7491 किम है जो विश्व में 16वें स्थान का सबसे बड़ा समुद्रतट है.

14. ब्राजील पहला दक्षिणी अमेरिकन देश है जिसने 80 के दशक में पहली बार औरतों को सेना में भर्ती करना स्वीकार किया था.

15. हेनरी फोर्ड ने खुद साल 1927 में अमेजम में रबड़ की खेती की थी लेकिन फसलो में होने वाली बीमारियों से बचाव नही कर पाने के कारण वो असफल हो गये थे.

16. ब्राजील का राष्ट्रीय पेय पदार्थ caipirinha है जो एक गन्ने से बनी शराब होटी है जिसे एक ग्लास में शक्कर और बर्फ के साथ पिया जाता है.

17. ब्राजील के झंडे पर पर अंकित हरा रंग ब्राजील के जंगलो, पीला रंग खनिज भंडारों और नीला सर्किल और स्टार उस सुबह को अंकित करता है जब 15 नवम्बर साल 1889 को ब्राजील आजाद हुआ था.

18. ब्राजील पहुंचने वाला पहला आधिकारिक यात्री एक पुर्तगाली अन्वेषक André Gonçalves था जिसने 1 जनवरी सन् 1502 को ब्राजील के Ria de Janeiro (Bay of January) पर कदम रखा था जिसका बाद में नाम बदलकर Rio de Janeiro कर दिया गया था.

19. ब्राजील की वर्तमान में राजधानी ब्रासिलिया है जो ब्राजील के आजाद के होने के बाद उसकी तीसरी राजधानी है.

20. Brazil के गन्ने के खेतो में काम करने के लिए अटलांटिक महासागर पार कर अफ्रीका से लगभग 35 लाख ब्राजील में आये थे जो तीन दशको तक (1500s to 1800s) तक गुलामों की तरह काम करते रहे.

21. ब्राजील में पहली प्रिंटिंग प्रेस सन् 1808 में रिओ डे जेनेरियो में स्थापित की गयी थी. ब्राजील में सन् 1877-79 में भयंकर सुखा पड़ा था जो ब्राजील के इतिहास का सबसे भयंकर सुखा था जिसमे लगभग 5 लाख लोगों ने अपनी जान गंवाई थी.

22. Ilha do Bananal नामक द्वीप विश्व में सबसे बड़ा मीठे पानी का द्वीप है जो 200 मील लम्बा और 35 मील चौडा है.

Brazil
Image Courtesy : Kiwis Off Course

23. ब्राजील का सबसे धनी और मशहूर फुटबॉल खिलाड़ी Edson Arantes do Nascimento है जिसे दुनिया पेले के नाम से जानती है.

24. ब्राजील की यात्रा करने वाला पहला अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रेंकलिन रूसवेल्ट था जिसने साल 1934 में ब्राजील की यात्रा की थी. ब्राजील अमेरिका के बाद दूसरा ऐसा देश है जहा सबसे अधिक संख्या में हवाई अड्डे है.

25. Brazil के पब्लिक हेल्थ सिस्टम द्वारा सन 2008 से लिंग परिवर्तन सर्जेरी निशुल्क है.

26. Macaw नामक तोता ब्राजील का राष्ट्रीय पक्षी है. ब्राजील में किसी भी अन्य देश से सबसे ज्यादा बंदरो की प्रजातियां पायी जाती है.

27. एक अध्ययन के अनुसार ब्राजील के ग्रामीण इलाको में रहने वाले 35 प्रतिशत पुरुष पशुओ के साथ सेक्स करते है. ब्राजील की राजधानी ब्रासिलिया आसमान से देखने पर हवाई जहाज की तरह नजर आती है

28. जापान से बाहर रहने वाले समुदायों में सबसे ज्यादा ब्राजील में रहते है. और Brazil में वोट देना अनिवार्य है.

29. ब्राजील के बोरोरो समुदाय की एक अनोखी विशेषता है कि इस समुदाय के सभी लोगो का ब्लड ग्रुप O है.

30. ब्राजील के स्नेक आइलैंड पर इंसानों का प्रवेश निषेध है क्योंकि यहाँ हर वर्ग मीटर में पांच साप आपको मिल जायेंगे.

31. Brazil के एक शहर का नाम है Nao-Me-Toque जिसका अर्थ है “मुझे मत छुओ”

32. वनों की कटाई के मामले में इंडोनेशिया के बाद ब्राजील का दूसरा स्थान है. इसके अलावा हर 10 मिनट में Brazil में किसी ना किसी की हत्या होती है.

33. एक रिपोर्ट के अनुसार हर साल ब्राजील में 60 लाख पर्यटक घुमने आते है. विश्व में सबसे ज्यादा अरबपतियों के मामले में ब्राजील नवें स्थान पर आता है.

34. Brazil पहला दक्षिणी अमेरिकन देश है जिसने 2016 में पहली बार ओलम्पिक होस्ट किया.

35. ब्राजील के कैदियों को एक स्थिर साइकिल चलाने को दी जाती है ताकि पास के गाँव में बिजली मिल सके. इस काम को करने पर उनकी सजा में कुछ दिनों की कमी हो जाती है.

36. ब्राजील एक अमेजन इलाके में अभी भी 70 ऐसी जनजातियाँ है जिनका बाहरी दुनिया से कोई सम्पर्क नही है. यहां 13 ऐसे शहर है जिनकी आबादी 10 लाख से ज्यादा है. ब्राजील में 180 भाषाएं बोली जाती है.

37. Brazil का Itaipu Dam विश्व में पनबिजली उत्पादन के मामले में दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है जो 7.7 किमी लम्बा और 196 मीटर उंचा है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*