Social Media से जुड़े 16 अनसुने रोचक तथ्य, आपको जरूर जानने चाहिए

Social Media
Image Courtesy : Salon Suite Solutions

आजकल लोगों का समय मोबाइल में सिमट कर रह गया है. वे सोशल लोगों से मिलने के बजाए अपना समय ज्यादा से ज्यादा Social Media पर बिताना पसंद करते हैं. लोग अपने विचार, अपनी Wishes और किसी अपने को इसी के जरिए करीब रखता है और यहीं तक सीमित रखना चाहता है. सोशल मीडिया से बहुत से फायदे हैं तो बहुत नुकसान भी हैं.

Social Media
Image Courtesy : Salon Suite Solutions

Social Media पर बने रहना आज के लोगों की जरूरत के साथ-साथ आदत बन गया है. इंटरनेट इस्तेमाल करने वाला हर व्यक्ति फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम या फिर व्हाट्सएप से जुड़ा हुआ है. लोग Social Media पर हर दिन लोग घंटो खर्च करते हैं लेकिन सोशल मीडिया से जुड़े कई तथ्य हैं जो इन्हें यूज करने वाले लोगों को भी नहीं पता होंगे.

आज हम आपको Social Media Facts in Hindi बताने जा रहे हैं..

1. Google के पास Google से मिलती जुलती कई Spellings के डोमेन हैं, जैसे gooogle.com, gogle.com, and googlr.com. ऐसा इसलिए है क्योंकि जब कोई इंटरनेट पर गलत Spelling डाले तो भी सीधे Google पर ही जाए.

2. Discover Twitter की मदद से आप आप किसी का भी पहला Tweet आसानी से खोज सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ Twitter Handle डाल कर किसी का भी पहला Tweet खोज सकते हैं.

3. Google की पहले Spelling ‘Googol’ थी, लेकिन इंवेस्टर्स द्वारा चेक पर ‘Google’ लिखे जाने के बाद इसका नाम ये हो गया था.

4. फेसबुक के 25 फीसदी सेे ज्यादा यूजर्स किसी भी तरह के प्राइवेसी कंट्रोल को नहीं मानते.

5. इस Social Media नेटवर्किंग साइट के जुड़े हर व्यक्ति से औसत रूप से 130 लोग जुड़े हैं. 4. फेसबुक के साथ 850 मिलियन सक्रिय मासिक यूजर्स जुड़े हुए हैं.

6. 488 मिलियन यूजर्स रोज मोबाइल पर फेसबुक चलाते हैं.

7. फेसबुक पर सबसे ज्यादा पोस्ट ब्राजील से किए जाते हैं. वहां से हर महीने लगभग 86 हजार पोस्ट किए जाते हैं.

8. 23 प्रतिशत यूजर्स रोज पांच या उससे अधिक बार अपना फेसबुक अकाउंट चेक करते हैं.

9. फेसबुक पर बराक ओबामा की जीत संबंधी पोस्ट 4 लाख से अधिक लाइक के साथ फेसबुक पर सबसे ज्यादा पसंद किया गया फोटो बन गया था.

10. इस नेटवर्किंग वेबसाइट के कुल यूजर्स में से 21 प्रतिशत एशिया से हैं, जो इस की महाद्वीप की कुल आबादी के चार प्रतिशत से कम है.

11. फेसबुक ने साल 2012 में रूस, दक्षिण कोरिया, जापान, भारत और ब्राजील में अपने एक्टिव यूजर्स की संख्या में 41 फीसदी का इजाफा किया है. 13. इस सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर रोज 250 मिलियन फोटो रोज डाले जाते हैं.

12. ट्विटर एक ऐसा सोशल साईट है जिसमे हर नेता और बॉलीवुड़ स्टार इस साईट से जुड़े हुए है और इस के हेल्प से हम किसी भी नेता यह बॉलीवुड़ के स्टार को बड़ी आसानी से अपनी संदेश भेज सकते है.

13. सोशल मीडिया पर इसे कई प्रेम कहानिया है जो की एक सोशल मीडिया वेबसाइट पर बनी थी 2005 से लेकर 2016 के बीच में जितनी भी शादिया हुई है उसमे से हर दूसरी जोड़ी सोशल मीडिया से जुडी है और इनमे से सबसे बड़ा हाथ tinder और dating sites का है.

14. आज कल हर 10-15 साल के बच्चे का फेसबुक और जीमेल अकाउंट बना हुआ है और इस सोशल मीडिया में आने से उनकी पढाई का ही नुकसान नहीं होता है बल्कि वह कुछ इसे चीजे भी देखा लेते है जो उनकी आयु वर्ग के लिए भी थिंक नहीं होता है.

15. रिसर्च में पाया गया है की फेसबुक पर ज्यादातर लोग शुक्रवार के दिन ही यूजर करते है और यह इस लिए होता है क्योकि शुक्रवार को लोग ऑफिस के काम से फ्री रहकर वीकएंड की प्लानिग करते है इस लिए शुक्रवार को ज्यादा पोस्ट और चतस्र होते है.

16. प्राइवेसी का मतलब यह है की बहुत से लोगो को प्राइवेसी सेटिंग्स करने ही नहीं आती है और वह बहुत से जानकारी अंजान लोगो से भी अपनी निजी जानकारी को साझा कर लेते है जिसकी वजह से उन्हें भारी हानि उठानी पड़ती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*