हमारे लिए कितना जरूरी है रक्त ? जानिए रक्त (Blood) से जुड़ी 31 रोचक जानकारी

Blood amazing facts

कुदरत ने जब जीव को बनाया तो उसके शरीर में बहुत सी जरूरी चीजें दीं उनमें से एक है खून (Blood). जिसके बिना जीव का शरीर काम नहीं करता है, अब वो शरीर किसी जानवर का हो या इंसान का. खासकर इंसान की बॉडी में अगर खून की कमी होने लगती है तो कमजोर होता चला जाता है और ज्यादा दिन जिंदा नहीं रह पाता. Blood ke bare बहुत सी बातें हैं जो हम नहीं जान पाते हैं.

blood
Image Courtesy : AboutIslam

किसी की Body में खून की कमी होती है तो कोई रक्तदान करता है. जब तक जिंदगी चलेगी तब तक खून का संबंध रहता है. लगभग हर किसी ने अपनी आंखो से और अपने ही शरीर से निकला खून देखा होगा, लेकिन इस बारे में जानकारी बहुत कम लोगों को ही पता होती है क्योंकि अगर किताबों में पढ़ने जाओ तो बोरिंग लगने लगती है. इसलिए आज हम आपको रक्त यानी खून यानी Blood ke bare में कुछ जरूरी और रोचक जानकारी देने जा रहे हैं.

Blood se judi jankari in Hindi –

1. खून का पहला ट्रांसफर 1667 में दो कुत्तों के बीच किया गया था.

2. दुनिया का पहला Blood Bank, 1937 में बनाया गया था.

3. एक बूंद खून में 10,000 white blood cells और 250,000 प्लेटलेट्स होती है.

4. हमारे शरीर में रक्त का 70% भाग red blood cell के अंदर मौजूद hemoglobin में, 4% भाग मांसपेशियों के प्रोटीन मायोग्लोबिन में, 25% भाग लीवर, अस्थिमज्जा, प्लीहा व गुर्दे में होता है और बाकि बचा 1% रक्त प्लाजमा के तरल अंश व कोशिकाओं के एंजाइम्स में होता है.

5. हर 3 सेकेंड में भारत में किसी न किसी को खून की आवश्यकता होती है. हर दिन दुनिया में 40,000 यूनिट खून की जरूरत पड़ती है. 3 में से 1 व्यक्ति को जीवन में कभी न कभी खून की आवश्यकता पड़ती है.

6. हमारी नसों में खून 400 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ता है और पूरे दिन में लगभग 9600 km की दूरी तय करता है.

7. यदि हमारा दिल शरीर से बाहर खून पंप करे तो यह खून को 30 फीट ऊपर उछाल सकता है.

8. मजबूरी में नारियल पानी को ब्लड प्लाज्मा की जगह चढ़ाया जा सकता है.

9. मनुष्य का रक्त केवल 4 तरह (O, A, B, AB) का होता हैं लेकिन गायों में लगभग 800, कुत्तो में 13 और बिल्लियों में 11 तरह का रक्त पाया जाता हैं.

10. सिर्फ मादा मच्छर ही खून चूसती है नर मच्छर शाकाहारी होते है ये सिर्फ मीठे तरल पदार्थ पीते है. मादा मच्छर अपने वजन से 3 गुना ज्यादा खून पी सकती है.

blood
Image Courtesy : SAYS Malaysia

11. आपको लगता होगा कि मच्छर थोड़ा सा खून पीते है लेकिन आपको बता दे कि 12 लाख मच्छर आपका पूरा खून चूस जाएगे. मच्छर “O” ग्रुप का खून चूसना पसंद करते है.

12. एक नवजात शिशु में सिर्फ 1 कप (250ml) खून होता है और एक जवान आदमी में लगभग 5 लीटर खून हो सकता है. मतलब, शरीर के कुल वजन का 7%.

13. मौत के बाद शरीर का जो अंग धरती के सबसे नजदीक होता हैं खून का बहाव भी उसी तरफ हो जाता हैं और फिर खून जम भी जाता हैं एसा शायद गुरूत्वाकर्षण के कारण होता है.

14. गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली महिलाएँ खून दान नही कर सकती.

15. हमारे शरीर में लगभग 0.2 मिलीग्रॅाम तक सोना होता है और इसकी सबसे आधिक मात्रा खून में पाई जाती है. 40,000 लोगो के खून में से 8 ग्राम सोना निकाला जा सकता है.

16. जापान में लोग ब्लड ग्रुप के माध्यम से ही आदमी के व्यक्तित्व का अंदाजा लगा लेते है.

17. James Harrison, नाम का व्यक्ति पिछले 60 सालों में 1,000 बार खून दान कर चुका है और 20 लाख लोगों की जिंदगी बचा चुका है.

18. ब्राजील देश में एक आदिवासी समूह है बोरोरो. हैरानी की बात ये है कि इस समूह के सभी लोगो का एक ही ब्लड ग्रुप “O” है.

19. लगभग सभी में लाल रंग का खून पाया जाता है लेकिन मकड़ी और घोंघा में हल्के नीले रंग का खून पाया जाता है.

20. HP प्रिंटर की काली स्याही खून से ज्यादा महंगी है.

21. स्वीडिश में जब कोई खून दान करता है तो उसे “Thank You” का मैसेज किया जाता है और ऐसा ही मैसेज तब भी किया जाता है जब उसका खून किसी के काम आता है.

blood
Image Courtesy : mymcmedia

22. शारीरक तौर पर एक ही समय पर पेशाब करना और रक्त देना असंभव है.

23. कई बार जब हम आसमान की तरफ देखते है तो हमारी आँखो के सामने थोड़े सफेद-सफेद से डाॅट्स घूमने लगते है. दरअसल ये हमारी white blood cells होती है.

24. रक्त कोशिकाओं को पूरी बाॅडी का चक्कर लगाने में केवल 30 second लगते है, ये 20 सेकंड में 1,12,000 km की दूरी तय कर सकती है.

25. केकड़े का नीलम जैसा खून धरती पर इकलौता ऐसा पदार्थ है जिसका प्रयोग ड्रग्स में पाए जाने वाले दूषित पदार्थों का टेस्ट करने के लिए किया जाता है.

26. यदि रक्त वाहिकाओं को सिरे से सिरे तक मिला लिया जाए तो ये 2 बार धरती को लपेट सकती है.

27. अभी तक कृत्रिम खून नही बनाया जा सका है. ये सिर्फ भगवान की देन है.

28. Red Blood Cells: ये oxygen को लेकर चलती है और co2 को खत्म करती है.

29. White Blood Cells: ये शरीर को बैक्टीरिया और वायरस से बचाता है.

30. Plasma: ये बाॅडी में प्रोटीन लेकर चलता है ये खून को जमने से बचाता है.

31. Platelets: ये खून की जमने में मदद करती है, इन्हीं की वजह से चोट लगने के कुछ देर बाद खून निकलना बंद हो जाता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*