Earn Money : 5 Social Sites से आप भी कमा सकते हैं खूब सारे पैसे, जानिए कैसे ?

Social Sites
source : Moneybies

आज का समय ऐसा हो गया है जब सभी Online या Social Sites से पैसे कमाने की होड़ में लगे हुए हैं. गूगल पर भी सबसे ज्यादा सर्च किया जाता है How to make money या How to make money from Social Sites. आज के युवाओं का ज्यादातर समय सिर्फ सोशल साइट पर लग रहा है और यहीं से वे पैसे कमाने की तरकीब सोचते रहते हैं. अजब दुनिया के गजब युवाओं के बेढंगे से स्टोरी आइडिया या कोई भी ऊट-पटांग वीडियो को सबसे ज्यादा व्यूज मिल जाते हैं. लोगों को मजा आ जाता है और जिसने उस वीडियो में मेहनत की उसे पैसे मिल जाते हैं.

Social Sites
source : Moneybies

सोशल साइट्स सिर्फ सूचनाएं और आपस में जुड़ने का माध्यम नहीं होता इससे आप पैसा भी कमा सकते हैं. बस इन सभी का सही तरीका आपको पता होना चाहिए. Social Sites se पैसे कैसे earn करना है इसके बारे में शायद ही आपको पता हो तो चलिए हम आपको बताते हैं How to make money from Social Sites in Hindi..

1- फेसबुक (Facebook) :

Social Sites
Image Courtesy : Quartz

आजकल Facebook ऐसा माध्यम हो गया है जहां आप घंटो समय बिता भी सकते हैं और इससे कमा भी सकते हैं.  इसपर आप पेज बनाकर उसका प्रमोशन करिये और जब ज्यादा लाइक हो जाएं तो उन्हे Sell कर दीजिए.  आप फेसबुक पर कोई ऐसा पेज बनाएं, जिस टॉपिक पर  लोग इंट्रेस्टेड हों. साथ ही आप कोई भी ग्रुप बनाइये और उसमें ज्यादा से ज्यादा मेंबर बनाइये और उसे बेच दीजिए.

2- इंस्टाग्राम (Instagram) :

Social Sites
Image Courtesy : NBC News

अगर आप भी इंस्टाग्राम हैंडल करते हैं और आपको तरह-तरह की तस्वीरें लेने का शौक है तो आप भी इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको रेगुलर वे में हर दिन कम से कम 2 से 4 बेहरीन तस्वीरें लेकर शेयर करनी पड़ेंगी इसके बाद आपके फॉलोवर बढ़ेंगे. अपने अकाउंट को इतना इफेक्टिव बनाइये कि एक विशेष Subject की कंपनियां आपके हैंडल की मदद से अपने ग्राहकों तक पहुंच सकती है जिसके लिए वो कंपनी आपको Pay करेगी.

वे कंपनियां सोशल मीडिया पर मौजूद अपने युवा ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ऐसे इंस्टाग्राम हैंडल्स के साथ काम करती हैं. इन एग्रीमेंट्स के दौरान आपको रंपनी के उत्पादों का इंस्टाग्राम पर प्रचार करना होगा.

3- ट्वीटर (Twitter) :

Social Sites
Image Courtesy : MarketWatch

अगर आप भी ट्विटर का इस्तेमाल रेगुलर करते हैं तो आप इस सुनहरे मौके का फायदा उठा सकते हैं. कुछ समय पहले ही अब भारत में भी लोग ट्विटर के जरिए पैसा कमाते हैं. घर बैठे ट्विटर से 20 हजार रुपए से 50 हजार रुपए तक महीना आप आराम से कमा सकते हैं. इसके लिए आपको ऐसा ट्विटर हैंडल अकाउंट बनाना होगा, जिसमें आपके फॉलोअर्स की संख्या तेजी से बढ़े.

इसके लिए सबसे पहले आप अपना एक ट्विटर हैंडल अकाउंट बनाइये और आईडी में अपनी सही जानकारी दें. फेक आईडी से आपके फॉलोवर्स तो बढ़ जाएंगे लेकिन पैसा Earn नहीं हो पाएगा. इसके बाद आप सामाजिक मुद्दों और समाचारों पर अपडेट रहना सीख लीजिए और अपनी क्रिएटिविटी का प्रयोग करते हुए ट्‍वीट करिए, जिससे लोग आपको रीट्वीट करें. उसके बाद आपके फॉलोअर्स बढ़ेंगे और जो आपको फॉलो करें आप भी उन्हें फॉलो करना शुरु करिए. ज्यादा से ज्यादा हैशटैग पर ट्वीट करने और ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर ट्वीट करने से आपके फॉलोअर्स की संख्या बढ़ने लगेगी.

इसके बाद जबे ट्विटर हैंडल अकाउंट पर आपके फॉलोअर्स की संख्या 50 हजार से ऊपर चली जाए तब आप किसी स्थानीय विज्ञापन एजेंसी से संपर्क करिए. दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई जैसे कई बड़े शहरों में ऐसी विज्ञापन एजेंसियां हैं, जो ट्विटर कैम्पेन के लिए रुपए देती हैं.

4- यूट्यूब (YouTube) :

Social Sites
Image Courtesy : YouTube

आजकल लोग यूट्यूब पर खूब पैसा कमा रहे हैं बस उनके अंदर Talent होना चाहिए, कुछ कर दिखाने का जज्बा होना चाहिए. असल में YouTube आपकी कमाई का जरिया ऐसे बन सकता है कि आप किसी भी टॉपिक पर कोई वीडियो बनाइये. उस वीडियो को जितने लाइक और व्यूज मिलेंगे उतना पैसा आपको दिया जाएगा. बता दें कितने व्यूज पर आपको कितने पैसे मिल सकते हैं –

YouTube में होती है डॉलर में कमाई :

1000 वीडियो व्यूज – 3-6 डॉलर
10,000 वीडियो व्यूज – 30 – 60 डॉलर
100,000 वीडियो व्यूज – 300-600 डॉलर
1 मिलियन वीडियो व्यूज – 3000 – 6000 डॉलर

5- पिंटरेस्ट (Pinterest) :

Social Sites
Image Courtesy : PYMNTS

आजकल सोशल साइट पिंटरेस्ट (Pinterest) का क्रेज यूथ में तेजी से बढ़ रहा है. इससे आप फेसबुक की तरह ही पैसे कमा सकते हैं बस सही तरीके जानकारी हासिल करना जरूरी है. पिंटरेस्ट को ऑनलाइन शॉपिंग अमेजॉन से जोड़िये और वहां से इसके बाद इससे अपनी वेबसाइट की कुछ तस्वीरें और लिंक आप पिंटरेस्ट के जरिए अमेजॉन पर शो करेंगे. इससे आपके साइट का ट्रेफिक बढ़ेगा और इसके लिए पिंटरेस्ट साइट पर भी लोग विजिट करेंगे और आपकी वेबसाइट के लिए आपको पैसा भी मिलेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*