सर्दी में मूंगफली (Peanuts) खाने के क्या हैं फायदे ? जानिए अनजाने रोचक तथ्य

Mungfali ke fayde

कहते हैं सर्दी में Badam khane se सर्दी का एहसास कम होता है लेकिन जिनकी आमदनी कम हो वो बादाम कैसे खा सकते हैं क्योंकि ये तो बहुत महंगा होता है. उनके लिए प्रकृति ने दूसरी चीज बनाई है जिसे हम मूंगफली (Peanuts) कहते हैं और इसे गरीबों का बादाम भी कहा जाता है. मूंगफली इंसान का सबसे अच्छा टाइमपास माना जाता है जिसे वे किसी समूह (Group) में खाना पसंद करते हैं. वैसे तो ये 12 महीने बाजारों में बिकता है लेकिन सर्दी के समय इसके भाव बहुत ज्यादा बढ़ जाते हैं.

Mungfali ke fayde
Image Courtesy : Sadhguru

Mungfali ke fayde हर कोई नहीं जानता बस इसे मसालेदार नमक और धनिया मिर्च की चटनी के साथ खाना पसंद करता है. मगर सच ये है कि मूंगफली सेहत का खजाना होता है. इसके साथ ही ये वनस्पति प्रोटीन का एक सस्ता माध्यम भी है. रोज मूंगफली खाने के कई ऐसे फायदे होते हैं, जो खाने वालों को भी नहीं पता होते हैं, बस वो इसे स्वाद के तौर पर खाता है. ऐसे में अनजाने में ही कुछ ऐसे हेल्दी फायदे मिलने लगते हैं, जिनकी वह कल्पना भी नहीं कर सकता है. एक अंडे की कीमत में जितनी मूंगफली आती है, उसमें अंडे से कई गुना ज्यादा प्रोटीन होता है. दूध और अंडे में इसके मुकाबले कम प्रोटीन होता है.

यह आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का अच्छा स्रोत हैं. थोड़े से मूंगफली के दानों में 426 कैलोरीज, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम वसा होती है. इसमें विटामिन ई, के और बी6 भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है. इसलिए यदि आप ऊपर लिखे पोषण के साथ ही आगे लिखे फायदे भी पाना चाहते हैं तो रोजाना लाल छिलके वाले कम से कम 20 मूंगफली के दाने खाएं….

चलिए अब बताते हैं आपको Mungfali khane ke 10 fayde in Hindi..

1- मूंगफली में तेल का अंश होने से यह पेट की बीमारियों को खत्म करती है. इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है। साथ ही, गैस व एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलती है.

2- मूंगफली गीली खांसी में भी उपयोगी है. इसके नियमित सेवन से आमाशय और फेफड़ों को मजबूती मिलती है. पाचन शक्ति को बढ़ाती है और भूख न लगने की समस्या भी दूर होती है.

3- मूंगफली का नियमित सेवन गर्भवती स्त्री के लिए भी बहुत अच्छा होता है. यह गर्भावस्था में शिशु के विकास में मदद करती है.

4- मूंगफली में ओमेगा-6 फैट भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है. इसलिए मूंगफली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

5- मूंगफली कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाती है. एक शोध से यह भी पता चला है कि सप्ताह में पांच दिन मूंगफली के कुछ दाने खाने से दिल की बीमारियां होने का खतरा कम रहता है.

6- Mungfali khane के बाद अगर 50 या 100 ग्राम मूंगफली रोजाना खाई जाए तो सेहत बनती है, भोजन पचता है, शरीर में खून की कमी नहीं होती है.

7- इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा में 5.1 फीसदी की कमी आती है. इसके अलावा कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन कोलेस्ट्रॉल (एलडीएलसी) की मात्रा भी 7.4 फीसदी घटती है.

8- मूंगफली में प्रोटीन, लाभदायक वसा, फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीआक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं,  इसलिए Mungfali khane se स्किन उम्र भर जवां दिखाई देती है.

9- मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी मात्रा ज्यादा पायी जाती है, इसलिए इसे खाने से हड्डिया मजबूत हो जाती है.

10- ऐसा माना जाता है कि हर दिन थोड़ी मात्रा में Mungfali khane se महिलाओं और पुरुषों में हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है. इससे आपकी मैरिड लाइफ भी अच्छी गुजरेगी.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*