काजू (Cashew) के बेमिसाल फायदे, शायद आप नहीं जानते होंगे

Kaju ke fayde
Image Courtesy : NDTV

कहते हैं काजू खाने का काम बड़े लोगों का है, लेकिन Kaju khane ke fayde जानकर आप भी इसे खाने लगेंगे. काजू को इंग्लिश में Cashew कहते है लेकिन हम आपको Kaju ke fayde बताएंगे वो भी हिंदी में. काजू को सूखे मेवों का राजा भी कहा जाता है. काजू भले ही महंगा मिलता हो लेकिन इसे नियमित रूप से खाने के इसके कई एक स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक फायदे होते हैं. काजू को आप किसी भी शुभ काम में इस्तेमाल करते हैं.

Kaju ke fayde
Image Courtesy : NDTV

Kaju khane ka sabse bada fayda ये होता है कि इससे अनेक प्रकार की बीमारियां कंट्रोल में आती हैं तथा त्‍वचा भी खूबसूरत और आकर्षक बनती है. काजू को हद से ज्‍यादा भी नहीं खाना चाहिये. Kaju से शरीर का मेटाबॉलिज्‍़म ठीक होता है तथा दिल की बीमारी भी दूर रहती है. अब चलिए बताते हैं आपको Kaju khane ke fayde in Hindi

1. Kaju में Mineral जैसे मैगनीशियम, पोटैशियम, कॉपर, आयरन, मैगनीज़, जिंक और सीलियम पाये जाते हैं.

2. हार्ट पेशंट के लिए काजू बहुत ही फायदेमंद होता है. काजू में मोनो सैचुरेटड फैट पाया जाता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है.

3. काजू शरीर को मजबूत बनाता है. इसमें मेगनीशियम होता है जो हड्डी में मजबूती लाता है. हमारे शरीर को हर दिन 300-750 mg मैगनीशियम की जरूरत पड़ती है.

4. Kaju खाने से चेहरे का रंग निखरता है. अगर आपके चेहरे में ज्यादा दाने या पिंपल होते हैं तो Kaju के साथ दूध पीना बेहतर विकल्प होता है. ये आपके बाल झड़ने से भी रोकते हैं.

5. Kaju का सेवन बी.पी. भी कंट्रोल में करता है. इस मेवे में सोडियम बहुत ही कम और पोटैशियम बहुत ज्यादा होता है जिससे बी.पी. कंट्रोल रहता है.

6. जो व्यक्ति रोज राजू खाते हैं उन्हें कैंसर जैसी बड़ी बीमारी नहीं होती है. Kaju में एंटी ओक्सिडेंट जैसे विटामिन-ई और सेलनियम भी होते हैं जो कैंसर से बचाव करता है. इसमें जिंक होता है जो कि संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.

7. Kaju खाने से एनर्जी बढ़ती है. इसमें फाइबर की मात्रा भी काफी होती है जिसके कारण आपके शरीर का संतुलन भी बना रहता है.

8. शुगर पेशंट को रोज काजू खाना चाहिए. एक रिसर्च में ये खुलासा हुआ है जिसमें पाया गया है कि Kaju इंसुलिन की मात्रा को बढ़ाता है. जिससे शुगर कंट्रोल होता है.

9. काजू में मौजूद कॉपर शरीर में एंजाइम गतिविधि, हार्मोन का उत्पादन, मस्तिष्क के काम को संभालने में मदद करता है.

10. Kaju का सेवन कॉपर रेड ब्‍लड सेल्‍स को बढ़ा कर एनीमिया जैसी बीमारी को भी दूर करता है.

11. Kaju खाने से मसूड़ों की तकलीफें भी दूर होती हैं. ये मसूड़ों का कालापन भी दूर करता है.

12. Kaju को एनर्जी का बेहतर स्रोत माना जाता है. इससे कोई नुकसान नहीं होता लेकिन Kaju कम खाना ही सही होता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*