Earn Money : Online पैसे कैसे कमाएं, जानिए 7 रोचक और बेहद आसान तरीके

E-commerce

आज कल लोगों को घर बैठे काम मिल जाए तो इससे बड़ी खुशी की बात और क्या हो सकती है. इसलिए ज्यादातर लोग ऐसा ही काम तलाशते हैं. इसके लिए Internet पर how to make money online सर्च करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें Best Option नहीं मिल पाता. earn money online बहुत आसान है बस तरीका सही मिल जाए तो आपका काम सही तरीके से हो सकता है.

आम लोगों की तरह Student भी इंटरनेट पर पार्ट टाइम जॉब ढूंढते हैं जो उन्हें पढ़ाई के अलावा कुछ पैसे कमाने के Sources दे सकें. Students इसलिए भी पैसे कमाना चाहते हैं क्योंकि उनके अपने भी खर्चे होते हैं और कुछ स्टूडेंट्स घर से दूर रहकर सेल्फ पढ़ाई करना चाहते हैं. खैर चलिए आपको How to make Money Online या Earn Money Online without Investment for Students के बारे में बताते हैं क्या पता आपका कमाई का रास्ता खुल जाए…

1. फेसबुक :

online
Image Courtesy : Quartz

आजकल Facebook ऐसा माध्यम हो गया है जहां आप घंटो समय बिता भी सकते हैं और इससे कमा भी सकते हैं.  इसपर आप पेज बनाकर उसका प्रमोशन करिये और जब ज्यादा लाइक हो जाएं तो उन्हे Sell कर दीजिए.  आप फेसबुक पर कोई ऐसा पेज बनाएं, जिस टॉपिक पर  लोग इंट्रेस्टेड हों. साथ ही आप कोई भी ग्रुप बनाइये और उसमें ज्यादा से ज्यादा मेंबर बनाइये और उसे बेच दीजिए.

2. इंस्टाग्राम :

online
Image Courtesy : NBC News

अगर आप भी इंस्टाग्राम हैंडल करते हैं और आपको तरह-तरह की तस्वीरें लेने का शौक है तो आप भी इंस्टाग्राम पर फॉलोवर बढ़ा कर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको रेगुलर वे में हर दिन कम से कम 2 से 4 बेहरीन तस्वीरें लेकर शेयर करनी पड़ेंगी इसके बाद आपके फॉलोवर बढ़ेंगे. अपने अकाउंट को इतना इफेक्टिव बनाइये कि एक विशेष Subject की कंपनियां आपके हैंडल की मदद से अपने ग्राहकों तक पहुंच सकती है जिसके लिए वो कंपनी आपको Pay करेगी.

वे कंपनियां सोशल मीडिया पर मौजूद अपने युवा ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ऐसे इंस्टाग्राम हैंडल्स के साथ काम करती हैं. इन एग्रीमेंट्स के दौरान आपको रंपनी के उत्पादों का इंस्टाग्राम पर प्रचार करना होगा.

3. यूट्यूब :

online
Image Courtesy : YouTube

आजकल लोग यूट्यूब पर खूब पैसा कमा रहे हैं बस उनके अंदर Talent होना चाहिए, कुछ कर दिखाने का जज्बा होना चाहिए. असल में YouTube आपकी कमाई का जरिया ऐसे बन सकता है कि आप किसी भी टॉपिक पर कोई वीडियो बनाइये. उस वीडियो को जितने लाइक और व्यूज मिलेंगे उतना पैसा आपको दिया जाएगा. बता दें कितने व्यूज पर आपको कितने पैसे मिल सकते हैं –

YouTube में होती है डॉलर में कमाई :

1000 वीडियो व्यूज – 3-6 डॉलर
10,000 वीडियो व्यूज – 30 – 60 डॉलर
100,000 वीडियो व्यूज – 300-600 डॉलर
1 मिलियन वीडियो व्यूज – 3000 – 6000 डॉलर

4.  कंटेंट राइटर बनकर :

online
Image Courtesy : buisnesstime

अगर आपके अंदर लिखने की कला है और आप Online Money Earn करना चाहते हैं तो आपको अपने लिखने की कला को Express करना चाहिए. इसके लिए आप कई वेबसाइट्स से कॉन्टेक्ट कर सकते हैं जो वायरल न्यूज लिखते है. उनके लिए जॉब भी कर सकते हैं और कमीशन पर भी काम कर सकते हैं. मतलब एक कंटेंट लिखिए और उसका सही पैसा आपके अकाउंट में होगा. ऐसा आप Try कर सकते हैं अगर आपका इंट्रेस्ट लिखने में है तो.

5. Blogging करके कमाना :

online
Image Courtesy : Livescribe Pulse

Earn Money Online में ब्लॉगिंग एक अच्छा Option है. इसके जरिए आप अनलिमिटेड पैसा भी कमा सकते हैं बस आपकी सोच कुछ ऐसी होनी चाहिए जिसे आप लिखें लेकिन पढ़ने वाले के दिल को छू सा जाए. आप आसानी से एक ब्लॉग बनाकर उसमें अच्छे कंटेंट डाल सकते हैं, इसके साथ ही आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन भी कर सकते हैं. इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट्स मौजूद हैं जो ब्लॉग लिखने के लिए फ्री और पेड ब्लॉगर को अचीव करती हैं. Blog के जरिए पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका Google Adsense जैसे Ad Network का एड डालना, जहां आपको अपने एड में होने वाले हर क्लिक पर पैसे मिलेंगे.

6. डोमेन खरीदें और बेचें :

online
Image Courtesy : timesnow

आजकल इंटरनेट का जमाना है और हर कोई अपना बिजनेस इंटरनेट पर भी जमाना चाहता है. ऐसे में आप फायदा उठाइये और किसी भी छोटे डोमेन नेम सोचिए और और उसे खरीदिए. फिर उसे किसी भी जरूरतमंद को बेच दीजिए लेकिन इसके लिए आपको Domain का कोई ऐसा नाम सोचना होगा जो बिल्कुल अलग हो और जिसमें बहुत ज्यादा रुपये में Domain Buy & Sale किये जाते हैं. इसके लिए आप Godaddy, Bigrock जैसी बड़ी वेबसाइट्स से ही डोमेन खरीदिए इसका ध्यान रखना जरूरी है.

7. Data एंट्री Jobs :

online
Image Courtesy : itechnasik

भारत और दुनिया के कई देशों में ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो डाटा एंट्री जॉब्स प्रोवाइड कराती हैं. लेकिन इसमें रिस्क भी होता है क्योंकि कुछ ऐसी कंपनियां है जो आपको जॉब देने के पहले आपसे रजिस्ट्रेशन कराती है जिसके लिए आपको अमाउंट देना होता है और जब आप वो अमाउंट देते हैं तो फिर वो साइट नहीं खुलती क्योंकि वो कंपनी धोखेबाज होती है. इसके लिए आपको दो बात याद रखनी चाहिए पहली कि जब भी आप गूगल पर डाटा एंट्री जॉब सर्च करें तो उस कंपनी के बारे में पूरी तरह समझ और जान लें. फिर उसके साथ काम करिए और दूसरी बात ये कि डाटा एंट्री या फिर टाइपिंग जॉब कभी भी कोई फीस नहीं लेती.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*