हरी सब्जी हर तरह से होती है फायदेमंद, जानिए पालक खाने के 6 फायदे

पालक खाने के फायदे

जब किसी को आंख में कोई प्रोबलम होती है तो डॉक्टर उसे हरी सब्जी खाने की सलाह देते हैं. हरी सब्जी में सबसे ज्यादग पालक (Spinach) फायदेमंद होती है. Palak khane se इंसान को बहुत से फायदे होते हैं या फिर Palak ki sabji भी फायदा करती है. पालक हर तरह से फायदा करती है फिर चाहे आप उसे उबाल कर खायें, उसकी सब्जी खायें या फिर उसका जूस बनाकर पियें. Palak khane ke fayde आपको हर तरह से तंदरुस्त रख सकते हैं.

Palak khane से होते हैं कई फायदे :

पालक खाने के फायदे

घर के बड़े हों या कोई चिकित्सिक सभी पालक की खूबियों को गिनाते हैं. कार्टून चैनल पर एक पॉपाय कैरेक्टर भी पालक खाने की नसीहत देता है. कभी-कभी बच्चे उस कार्टून की नसीहत को मानकर अपने घरों में पालक बनवाते हैं. अब चलिए आज हम आपको Palak khane ke fayde in Hindi बताने जा रहे हैं.

1. आंखों के लिए पालक है फादेमंद :

Palak khane ke fayde
image courtesy : Firmoo

Palak khane से आंखों की रोशनी सही रहती है फिर चाहे आपकी आपके आंखों की रेशन कम हो रही हो या फिर ज्यादा Weak हो गयी हो. पालक उबाल कर खायें, इसका जूस पियें या फिर Palak ki sabji खायें. जैसा स्वाद आपको सही लगे अगर स्वाद में पालक सही नही लगता तो इसे आटे में मिलाकर रोटी बनाकर खाएं और मजा आएगी.

2. कैल्शियम के लिए सही है पालक :

Palak khane ke fayde
image courtesy : Beachbody on Demand

इंटरनेट पर कई तरह की Spinach recipes आपको आसानी से मिल जाएगी. Palak ke khane se एक फायदा ये भी होता है कि ये खाने में आपको जैसा भी लगे लेकिन इसके फायदे को जानकर आपको ये अच्छा लगने लगेगा. अक्सर लोगों को कैल्शियम की कमी होने लगती है जिसकी वजह से उन्हें थकावट और कमजोरी होने लगती है लेकिन ऐसे में पालक खाना बेहद लाभकारी साबित हो सकता है.

3. शरीर को बनाये मजबूत :

Palak khane ke fayde
image courtesy : BBC

Palak health benefits में बॉडी को मजबूत बनाने के कई फायदे आते हैं. पालक में फ्लेवोनोइड्स एंचीऑसाइड मौजूद होता है. पालक में पाया जाने वाला बीटा कैरोटिन और विटामिन सी आपकी अंदर की कमजोरी को दूर करता है. अगर आप पालक को सलाद (salat) के रूप में खाएंगे तो इससे आपकी भूख भी बढ़ेगी और आपको प्रोटीन भी मिलेगा.

4. बालों का रखते हैं ख्याल :

Palak khane ke fayde
image courtesy : YouTube

अगर बात Palak juice benefits की करें तो ये आपकी बॉडी में आयरन की कमी को दूर करता है जिससे बाल मजबूत बनते हैं. जो लोग बालों की समस्या से बहुत परेशान हैं उन्हें Palak ka juice पीना चाहिए, अगर आपको इसका स्वाद समझ नहीं आ रहा तो इसमें नींबू, काला नमक और थोड़ा जलजीरा मिला सकते हैं.

5. गर्भवती के लिए फायदेमंद :

Palak khane ke faydeimage courtesy : BabyBerry

गर्भवती (Pragnent) महिला में अक्सर फोलिक एसिड की कमी हो जाकी है जिसकी मी को दूर करने के लिए Palak बहुत फायदेमंद है. पालक / Spinach में मौजूद कैल्शियम बढ़ते बच्चे, बूढे व्यक्तियों और प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बहुत लाभकारी है. अगर किसी महिला का नवजात शिशु है और उसका दूध नहीं बन रहा तो उसे Palak ki sabji खिलाई जाती है.

6. मोटापे के लिए खाएं पालक :

Palak khane ke fayde
image courtesy : Clar8ty

अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं और जिम में पैसे बर्बाद नहीं करना चाहते तो आपको हम Palak ke benifits बताएंगे. वजन कम करने के लिए Palak ke juice में नींबू का रस मिलाकर रोज सुबह या शाम एक गिलास पियें. इसका फर्क आपको दो महीनों के बाद दिखने लगेगा.

तो कैसा लगा आपको ये पोस्ट ? पसंद आया तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिए.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*