हेल्थ : बादाम खाने के 17 लाजवाब फायदे, शायद ही आप जानते हों

badam khane ke fayde
बादाम खाने के फायदे

इंसान खुद को स्वस्थ रखने के लिए क्या नहीं करता. अलग-अलग तरह के लोगों का अलग-अलग सुझाव होता है. अगर बादाम की बात करें तो सबसे पहले लोग कहते हैं कि ये तो दिमाग के लिए होता है लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि badam khane se kya hota hai और badam khane ke kya fayde होते हैं. क्या आप जानते हैं कि बादाम में प्रोटीन, वसा, विटामिन और मिनरेल भरपूर रहता है ? नहीं तो आगे के पोस्ट में आपको Badam khane ke sahi fayde पता चलेंगे.

badam khane ke fayde
बादाम खाने के फायदे

Badam ke Fayde Hindi me :

Badam khane se दिमाग तो तेज होता ही है इसके साथ इससे कई और फायदे होते हैं जो Basically हमें नहीं पता होते.  लेकिन जब हम किसी चीज को खाते हैं तो उसके बारे में डिटेल पता हो तो उसे और मन से खाया जा सकता है. सर्दी के दिनों में हम आपको badam khane ke fayde in Hindi बताएंगे, जो आपकी health को अच्छा रखने में मदद करेगा. इसके साथ ही हम आपको  Badam khane se kya hota hai ये तो हम आपको आगे के पोस्ट में बताएंगे.

सर्दी के समय लोग गर्म चीजें ढूढते हैं ऐसे में badam ke fayde hindi me जानकर आपको भी लगेगा कि हां बादाम में बहुत से ऐसे गुण होते हैं जिससे हम अंजान होते हैं. तो चलिए अब हम आपको Badam ke fayde के बारे में रोचक बातें बतातें हैं…

1. एक बादाम रोज खाने से आपकी सेहत पर अच्छा असर पड़ेगा. इसे खाने से याद्दाश्त भी बढ़ती है.

2. हफ्ते में पांच दिन बादाम खाने से दिल की बीमारी से भी बचा जा सकता है.

3. badam khane se ये बड़ा फायदा होता है कि आपके रक्त संचार में भी सुधार बना रहता है और Body ke har part में ऑक्सीजन अच्छे से पहुंचता है.

4. badam ka sabse bada fayda ये होता है कि ये होता है कि इसे रोज एक खाने से हड्डियां भी मजबूत होती है जिससे हर काम में आपका मन भी अच्छे से लगेगा.

5. बादाम में फाइबर ज्यादा पाया जाता है जो आपके पाचन क्रिया को सही रखने में मदद करता है. पाचन क्रिया ठीक रहती है तो कैंसर का खतरा कम रहता है.

6. बादाम में प्रोटीन, मैगनीज. कॉपर, राइबोफ्लाविन होते है, जिसके सेवन से आपकी Body me energy भर जाती है.

7. badam khane ka fayda शुगर पेशंट को भी होता है. रोज बादाम खाने से आपके शरीर में blood sugar सामान्य बना रहता है.

8. जब महिलाएं गर्भवती हों तो उन्हें रोज एक बादाम खाना चाहिए जिससे उसे कई तरह के फायदे हो सकते हैं.

9. badam khane se आपकी त्वचा में भी चमक बनी रहती है और इससे आपका चेहरा कभी ड्राई नहीं रहता बल्कि इससे आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स नहीं पड़ेंगे.

10. badam khane से या badam ka tail लगाने से आपके बाल का झड़ना बंद हो जाएगा और इसमें मजबूती भी आ जाएगी.

11. badam ka tail नेचुरल मेकअप रिमूवर है जो चेहरे ले मेरअप को हटाने में बहुत फायदेमंद साबित होता है. बादाम खाने से आंखों के नीचे की झुर्रियां हटाने में मदद करता है.

12. बादाम में मौजूद जिंक और विटामिन से आपके बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद कर सकता है. लेकिन इसे रोज एक ही लें वो भी सुबह के समय.

13. कब्ज को दूर रखने के लिए भी बादाम फायदेमंद होता है. इसे रोज सुबह तीन-चार खाएं और ढेर सारा पानी पियें, ऐसा रोज ही करें.

14. अगर आपका रंग फीका पड़ने लगा है और आप उसे पहले सा बनाए रखना चाहते हैं तो बादाम खाना शुरु कर दीजिए, फायदा मिलेगा.

15. sardi me badam khane ka fayda ये होता है कि आपको अंदर से गर्म रखने में मदद करता है. इसके अलावा रोज बादाम अगर दूध के साथ खायें तो ठंड आपको छू भी नहीं सकती.

16. सर्दी में सोने से पहले 4-5 गर्म दूध से लेने पर वायरल या सर्दी सो होने वाला जुखाम और आलसपन भी आपको नहीं सताएगा. इससे आपको ठंड में भी चुस्त-दुरुस्त रहने का मौका मिलेगा.

17. रात में 4-5 बादाम भिगो कर रख दें और सुबह उसे बांसी मुंह खाने से आपके दिमाग की ग्रोथ बढ़ेगी. आपके याद रखने की शक्ति में तेजी आयेगी और ऐसा आपको कुछ दिनों में ही लगने लगेगा.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*